दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: युद्ध की तैयारी कर रहा पाकिस्तान, वायु सैनिक भर रहे उड़ान और कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत-चीन गतिरोध अभी तक नहीं सुलझा है, वहीं पाकिस्तान गिलगित-बाल्टिस्तान के स्कार्दू के कादरी में अपने वायुसेना अड्डे पर सैन्य अभ्यास कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया भर में कोरोनावायरस के दैनिक मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया Handout

पाकिस्तान वायु सेना ने गिलगित में अभ्यास किया

लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत-चीन गतिरोध अभी तक नहीं सुलझा है, वहीं पाकिस्तान गिलगित-बाल्टिस्तान के स्कार्दू के कादरी में अपने वायुसेना अड्डे पर सैन्य अभ्यास कर रहा है। शीर्ष आधिकारिक सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि पाकिस्तान के वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान ने कुछ महत्वपूर्ण बैठकें करने और सैन्य अभ्यास की देखरेख के लिए शुक्रवार को अड्डे का दौरा किया।

उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हुई है जब चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की टुकड़ियां लद्दाख में एलएसी पर भारतीय सैनिकों के साथ आमने-सामने के टकराव में हैं।पाकिस्तान और चीन को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि दोनों सहयोगी क्रमश: दो मोर्चो - जम्मू-कश्मीर और लद्दाख से हमला कर सकते हैं और साथ ही साथ भारतीय क्षेत्र के महत्वपूर्ण हिस्सों पर कब्जा कर सकते हैं। हालांकि, पाकिस्तान के सरकारी रेडियो ने दावा किया कि खान ने गिलगित-बाल्टिस्तान के स्कार्दू में पीएएफ बेस कादरी का दौरा शनिवार को किया न कि शुक्रवार को।

Published: 25 Jul 2020, 9:30 PM IST

कैलिफोर्निया में कोरोना से 1 दिन में सबसे ज्यादा मौतें

अमेरिका के कैलिफोर्निया में में कोरोनावायरस से एक दिन में सर्वाधिक मौतें हुई हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोनावायरस से 159 मौत की सूचना मिली है, जबकि गुरुवार को यहां वायरस से 157 लोगों की मौत हुई थी।

शनिवार सुबह तक, कैलिफोर्निया में कोरोनोवायरस मामलों की कुल संख्या 440,181 है, जबकि मरने वालों की संख्या 8,337 है। द लॉस एंजिल्स टाइम्स के अनुसार, राज्य में पिछले एक हफ्ते के दौरान राज्य में कोरोनावायरस के प्रतिदिन 9,467 नए मामले और 102 मौत देखने को मिली है। पॉजिटिव मरीजों में 6,952 लोग अस्पताल में भर्ती मरीज हैं, जो पिछले दो सप्ताह में 13 प्रतिशत की वृद्धि है। कैलिफोर्निया में कोरोना टेस्ट बढ़ाया गया है। पिछले सप्ताह में प्रतिदिन औसतन 124,540 टेस्ट हुए।

Published: 25 Jul 2020, 9:30 PM IST

भारतीय दंपति ने वर्क परमिट में देरी के लिए यूएससीआईएस पर मुकदमा दायर किया

लंबे समय से ग्रीन कार्ड के लिए बैकलॉग में इंतजार कर रहे एक भारतीय दंपति ने अनुमोदित 'प्रिंटेड वर्क परमिट' भेजने में देरी करने पर अमेरिकी नागरिकता एवं आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस)के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी मिली।

अमेरिकन बाजार ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट में बताया कि ओहियो फेडरल कोर्ट में रंजीता सुब्रमण्या की ओर से दायर मुकदमे में दावा किया गया है कि यूएससीआईएस मनमाने तरीके से अनुमति देने के बाद वर्क परमिट कार्ड प्रिंट करने से मना कर रहा है, जिससे वीजा-धारक अपने अमेरिकी नियोक्ताओं को दिखाने में असमर्थ हैं कि वे अमेरिका में काम करने के लिए अधिकृत हैं। एक भारतीय नागरिक सुब्रमण्या नेशनवाइड इंश्योरेंस में काम करने के लिए 'एच-1 बी स्पेशलिटी ऑक्युपेशन वीजा' पर अमेरिका आई थी।

Published: 25 Jul 2020, 9:30 PM IST

डब्ल्यूएचओ ने दर्ज की कोविड-19 मामलों में रिकॉर्ड दैनिक वृद्धि

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दुनिया भर में कोरोनावायरस के दैनिक मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है। इसके बावजूद कई देशों ने लॉकडाउन के उपायों में ढील देनी शुरू कर दी है। बीबीसी ने बताया कि शुक्रवार को 24 घंटों में 2,84,196 नए मामले आए। वहीं मौतों की संख्या में 9,753 की वृद्धि हुई। यह 30 अप्रैल के बाद की सबसे बड़ी एक दिवसीय वृद्धि थी।

वहीं नए मामलों के आंकड़ों ने 18 जुलाई को दर्ज किए गए 2,59,848 नए मामलों के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, नए मामलों वाले शीर्ष देशों में अमेरिका (69,641), ब्राजील (67,860), भारत (49,310), और दक्षिण अफ्रीका (13,104) थे। स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि नई मौतों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी पेरू (3,876), ब्राजील (1,284), अमेरिका (1,074), मैक्सिको (790) और भारत (740) में हुई।

Published: 25 Jul 2020, 9:30 PM IST

सीरियाई शांति वार्ता का नया चरण 24 अगस्त को : संयुक्त राष्ट्र

सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष राजनयिक गेर पेडरसन 24 अगस्त को सीरियाई संवैधानिक समिति के नए सत्र को आयोजित करेंगे। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। शुक्रवार को यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए, जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के सूचना कार्यालय के प्रमुख अलेजेन्द्र वेलुसी ने कहा, "पेडरसन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को कहा है कि उन्होंने समिति के सह अध्यक्षों से निर्णय पर सहमति ले ली है।"

इससे पहले गुरुवार को, पेडरसन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को सीरियाई स्थिति पर नवीनतम जानकारी दी थी और कहा था कि उन्होंने सभी पक्षों को एक फलदायी शांति वार्ता के लिए तैयार कर लिया है। उन्होंने कहा, "मैं उम्मीद करता हूं कि इसके बाद हम लगातार व्यापार-जैसे और महत्वपूर्ण सत्रों में आगे बढ़ पाएंगे।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 25 Jul 2020, 9:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 25 Jul 2020, 9:30 PM IST