दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: अमेरिका से ये उम्मीद कर रहा पाकिस्तान और 18 नवंबर को 'CPEC सिटी' प्रोजेक्ट का ऐलान करेंगे इमरान

पाक पीएम इमरान खान ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका भारत के मुकाबले पाकिस्तान के साथ निष्पक्ष व्यवहार बनाए रखेगा। इमरान खान 18 नवंबर को खैबर पख्तूनख्वा में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत एक मेगा-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर काम शुरू करेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान में थम नहीं रहे अपहरण और धर्मातरण के मामले

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का दावा है कि उनकी सरकार अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित कर रही है, मगर देशभर से जबरन अपहरण और धर्मातरण के मामले अभी भी सामने आ रहे हैं।

एक ताजा घटनाक्रम में, सिंध हाईकोर्ट ने अपहरण एवं धर्म परिवर्तन कराने के आरोपी कम से कम तीन पुरुषों को जमानत दी है। इन लोगों पर आरोप है कि उन्होंने 13 वर्षीय एक ईसाई लड़की का अपहरण कर जबरन उसका धर्म बदलकर इस्लाम कर दिया गया और 44 वर्षीय व्यक्ति से उसका निकाह कर दिया गया। बताया जा रहा है कि आरजू मसीह को मुस्लिम बनाए जाने के बाद उसका निकाह एक मुस्लिम व्यक्ति सैयद अली अजहर से कर दिया गया।

Published: undefined

अमेरिका से निष्पक्ष व्यवहार की उम्मीद कर रहा पाकिस्तान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका भारत के मुकाबले पाकिस्तान के साथ निष्पक्ष/समान व्यवहार बनाए रखेगा। इमरान खान ने कहा कि अमेरिका को यह लगता है कि भारत इस क्षेत्र में चीन के प्रभाव को सीमित कर सकता है, मगर यह कोरी कल्पना है।

उन्होंने कहा, "इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि अमेरिका दुनिया के सबसे मजबूत देश के तौर पर निष्पक्ष बना रहेगा, चाहे फिर राष्ट्रपति कोई भी बनें। अमेरिका को यह लगता है कि भारत इस क्षेत्र में चीन के प्रभाव को सीमित कर सकता है, मगर यह कोरी कल्पना है।"

Published: undefined

पीडीएम से पेशावर रैली टालने के लिए कहा गया


पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) से पेशावर में 22 नवंबर की रैली को आतंकी हमलों के संभावित खतरों के कारण टालने के लिए कहा गया है। मीडिया ने यह जानकारी दी। पीडीएम में देश की 11 विपक्षी पार्टियां शामिल हैं।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक, रविवार को खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) के श्रम और संस्कृति शौकत यूसुफजई ने मीडिया से कहा, "पेशावर में दुखद आतंकी घटना देखी गई, जिसमें एक मदरसे के मासूम बच्चों को निशाना बनाया गया। संभावित आतंकी हमले के खतरे के मद्देनजर पीडीएम को अपनी पेशावर रैली पर फिर से विचार करना चाहिए।" हालांकि, यूसुफजई ने हालांकि कहा कि के-पी सरकार रैलियों और जुलूसों पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाएगी।

Published: undefined

इमरान 18 नवंबर को करेंगे 'सीपीईसी सिटी' प्रोजेक्ट का ऐलान


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 18 नवंबर को खैबर पख्तूनख्वा में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) के तहत एक मेगा-डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर काम शुरू करेंगे। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को एक बैठक को संबोधित करते हुए संघीय रक्षा मंत्री परवेज खट्टक ने घोषणा की कि खान रश्कई में सीपीईसी सिटी का शुभारंभ करेंगे।

उन्होंने कहा, "शहर का निर्माण सीपीईसी (परियोजना) के तहत किया जाएगा। यहां शिक्षा और वाणिज्यिक क्षेत्र, सार्वजनिक भवन, अपार्टमेंट, गोल्फ कोर्स, थीम पार्क और खेल जैसी सुविधाएं शामिल की जाएंगी।" खट्टक ने कहा कि सीपीईसी सिटी में बड़ी संख्या में औद्योगिक इकाइयां स्थापित की जाएंगी, जो नौशहरा सहित खैबर पख्तूनख्वा के अन्य जिलों में रहने वाले लोगों के लिए रोजगार की संभावनाएं पैदा करेंगी।

Published: undefined

बांग्लादेश : विवादित फेसबुक पोस्ट को लेकर जलाए गए हिंदुओं के घर


बांग्लादेश के कुमिल्ला शहर में इस्लाम धर्म के खिलाफ एक कथित फेसबुक पोस्ट के जरिए फैलाई गई अफवाह के चलते हिंदुओं के तीन घर जला दिए गए। मीडिया रिपोर्ट में इस हादसे की पुष्टि की गई है। बीडीन्यूज 24 की रिपोर्ट के मुताबिक, यह हमला रविवार को शहर के मुरादनगर इलाके में हुआ।

बांगरा पुलिस स्टेशन के ओसी कमरुजमन तालुकदार ने कहा कि धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से एक का नाम पुरबो धर है, जो एक किंडरगार्डेन स्कूल के हेडमास्टर हैं। घटनास्थल का दौरा करने के बाद कुमिल्ला जिले के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद अब्दुल फजल मीर ने बीडीन्यूज 24 को बताया, "स्थिति अब नियंत्रण में है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined