दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तान की मलेशिया में हुई भारी बदनामी और कैपिटल हिल हमले में शामिल शख्स ने ट्रंप से...

मलेशियाई अधिकारियों ने शुक्रवार को कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के एक विमान को जब्त कर लिया। अमेरिका में 6 जनवरी को कैपिटल हिल हमले में शामिल एक शख्स ने निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उसे क्षमा करने की अपील की है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

2020 में चीन के आयात-निर्यात ने बनाया एक नया रिकॉर्ड


अभूतपूर्व मुश्किलों व चुनौतियों के बावजूद चीन के विदेश व्यापार में साल 2020 में अच्छी उपलब्धियां हासिल हुईं। चीनी राजकीय कस्टम ब्यूरो द्वारा 14 जनवरी को जारी आंकड़ों के अनुसार चीन विश्व में आर्थिक सकारात्मक वृद्धि प्राप्त करने वाला एकमात्र मुख्य आर्थिक समुदाय बना। माल व्यापार के आयात-निर्यात का कुल मूल्य 321.6 खरब युआन तक पहुंचा, जो वर्ष 2019 की अपेक्षा 1.9 प्रतिशत अधिक रहा। साथ ही विदेश व्यापार के पैमाने ने भी एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की। आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2020 में चीन के माल व्यापार का निर्यात 179.3 खरब युआन रहा, जिसमें 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। आयात 142.3 खरब युआन रहा, जिसमें 0.7 प्रतिशत की कटौती हुई। उसी दिन राज्य परिषद के प्रेस कार्यालय द्वारा आयोजित न्यूज ब्रीफिंग में चीनी राजकीय कस्टम ब्यूरो के प्रवक्ता, सांख्यिकीय विश्लेषण विभाग के प्रधान ली ख्वेईवन ने कहा कि वर्ष 2020 में वैश्विक आर्थिक वृद्धि और वैश्विक व्यापार को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा। चीन के विदेश व्यापार का बाहरी वातावरण बहुत जटिल व गंभीर है। ऐसी स्थिति में चीन के विदेश व्यापार ने आयात-निर्यात में तेजी से स्थिरता बनाकर अच्छा रुझान दिखाया। जिससे चीन की व्यापक प्रतिस्पर्धा शक्ति जाहिर हुई है।

Published: undefined

बाइडेन ने 1.9 खरब डॉलर राहत प्रस्ताव लॉन्च किया


अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 1.9 खरब डॉलर के कोविड-19 राहत बिल को लॉन्च किया, जिसमें व्यक्तियों को सीधे भुगतान का एक और दौर, राज्य और स्थानीय सरकारों के लिए सहायता, बेरोजगारी लाभ में वृद्धि, साथ ही परीक्षण और टीका वितरण के लिए अधिक धन शामिल हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, हाल ही में स्वीकृत 900 अरब डॉलर के बाइपार्टिजन राहत पैकेज को 'एक महत्वपूर्ण पहला कदम' कहते हुए कहा, बाइडेन ने विलमिंगटन, डेलावेयर में गुरुवार रात एक भाषण में कहा कि, "हमें और अधिक कार्रवाई, अधिक बाइपार्टिजनशिप चाहिए, और हमें तेजी से आगे बढ़ने की जरूरत है।"

राष्ट्रपति ने कहा कि जिस तरह हम इस महामारी को लेकर एक मुश्किल समय के बीच है, जिस तरह से मामले बढ़ रहे हैं, अस्पतालों में भीड़ बढ़ रही है और रिकॉर्ड स्तर पर मौतें हो रही हैं, ये दर्द बड़ा है।

Published: undefined

कैपिटल हिल हमले में शामिल शख्स ने ट्रंप से क्षमायाचना की अपील की


अमेरिका में 6 जनवरी को कैपिटल हिल हमले में शामिल, एक शख्स जिसने अपने चेहरे को नीले और लाल रंग से रंगा हुआ था और फर वाला हैट पहन रखा था, ने निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से उसे क्षमा करने की अपील की है। हिंसा के दौरान जैकब एंथनी चैंसली की तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हो गई, जो कि ट्रंप द्वारा 2020 परिणाम के खिलाफ स्टैंड लेने के लिए लोगों से अपील करने के बाद हुई थी।

हिल न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, चैंसली ने 9 जनवरी को अधिकारियों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। उसने कई आरोपों का सामना किया, जिनमें जानबूझकर किसी भी प्रतिबंधित इमारत या मैदान में बिना किसी कानूनी अधिकार के प्रवेश करना और कैपिटल ग्राउंड पर हिंसक प्रवेश और अव्यवस्थित आचरण शामिल हैं।

Published: undefined

सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने बम से लैस 3 ड्रोन को नष्ट किया


यमन में सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन ने शुक्रवार को घोषणा कर कहा कि उसने हाउती मिलिशिया की ओर देश की ओर लॉन्च किए गए बम से लैस तीन ड्रोन्स को नष्ट किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, गठबंधन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल तुर्क अल मलिकी ने कहा कि ड्रोन को यमनी शहर अल हुदायदाह से लॉन्च किया गया था और लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही नष्ट कर दिया गया था।

उन्होंने जोर देकर कहा कि गठबंधन अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन किए बिना इस तरह के हमलों से निपटने के लिए उचित उपाय करता है।

Published: undefined

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का विमान मलेशिया में जब्त


मलेशियाई अधिकारियों ने शुक्रवार को कुआलालंपुर हवाई अड्डे पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के एक विमान को जब्त कर लिया। ऐसा विमान के लीज के बकाये का भुगतान नहीं करने की वजह से किया गया। जियो न्यूज की रिपोर्ट ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा, "एक स्थानीय मलेशियाई अदालत के आदेश पर पीआईए विमान को जब्त कर लिया गया।"

पीआईए ने 2015 में एक वियतनामी कंपनी से जब्त बोइंग -777 सहित दो विमान किराए पर लिए थे। विमान को तब जब्त किया गया, जब यात्री इसमें पहले ही सवार हो चुके थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर