दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक में कार न रोकने पर छात्र को पुलिस ने मारी गोली और सऊदी अरब ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों से पाबंदी हटाई

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद और उसके जुड़वां शहर रावलपिंडी में लोग एक घटना से स्तब्ध हैं। सऊदी अरब ने रविवार को सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध हटाने की घोषणा की। इसके साथ ही देश ने भूमि और समुद्र मार्ग से भी प्रवेश को हरी झंडी दिखा दी।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

इस्लामाबाद : कार न रोकने पर छात्र को पुलिस ने मारी गोली

पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद और उसके जुड़वां शहर रावलपिंडी में लोग एक घटना से स्तब्ध हैं। यहां पुलिसकर्मियों ने एक 22 वर्षीय छात्र को सिर्फ इसलिए गोली मार दी, क्योंकि उसने इनके कहने पर अपनी कार नहीं रोकी। पुलिसकर्मियों ने छात्र की कार पर भारी गोलीबारी की, जिससे उसकी मौत हो गई।

उस्मा नदीम सत्ती, जो सेक्टर एच-11 इस्लामाबाद में नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनयूएसटी) में अपने चचेरे भाई को छोड़ने के बाद घर जा रहा था, को आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) के कम से कम पांच कर्मियों द्वारा रोका गया। उसने कथित तौर पर कार को नहीं रोका, जिसके बाद एटीएस के जवानों ने कार को गोलियों से छलनी कर दिया।

Published: undefined

अमेरिका में कोविड-19 से मौतों की संख्या हुई 350,000 से ज्यादा


अमेरिका में कोरोनावायरस से होने वाली मौतों की संख्या 350,000 से भी अधिक हो गई है। यह जानकारी जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने रविवार को दी। विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने रविवार सुबह अपने नवीनतम अपडेट में खुलासा किया कि वर्तमान में देश में कुल मृत्युदर 349,933 हो गई है, जबकि मामले बढ़कर 20,396,243 हो गए हैं।

न्यूयॉर्क राज्य में सबसे अधिक 38,273 मौतें हुई हैं। सीएसएसई आंकड़ों के अनुसार, टेक्सास में 28,338 मृत्यु दर्ज की गई हैं, जबकि कैलिफोर्निया में 26,542 और 21,890 मौतें फ्लोरिडा में दर्ज की गई हैं।

Published: undefined

कैलिफोर्निया में सड़क दुर्घटना में 9 की मौत


कैलिफोर्निया में हाईवे 33 पर शनिवार को एक गंभीर सड़क दुर्घटना में सात बच्चों सहित नौ लोगों की मौत हो गई। कैलिफोर्निया हाईवे पेट्रोल (सीएचपी) ने शनिवार को घटना की जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीएचपी सेंट्रल डिवीजन कैप्टन केविन क्लेज ने शनिवार को बयान में कहा कि दुर्घटना 1 जनवरी को लगभग 8 बजे तब हुई, जब हाईवे 33 पर दक्षिण की ओर जाने वाले सड़क के किनारे पर फैली गंदगी को पार करने के दौरान फोर्ड पिकअप उत्तर की ओर राजमार्ग पर अनियंत्रित होकर चला गया।

डॉज के ड्राइवर, 28 वर्षीय एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि फोर्ड में घटना के बाद आग लग गई, उसमें सात बच्चे भी थे।

Published: undefined

अक्टूबर के बाद से इजरायल में कोरोना के सबसे ज्यादा सक्रिय मामले


इजरायल में सक्रिय कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़कर 50,299 हो गई है, जो 12 अक्टूबर 2020 के बाद से सबसे अधिक मामले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी रविवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 15 नवंबर, 2020 से यह लगभग 559 प्रतिशत की छलांग लगाया है, जब 7,629 सक्रिय मामले दर्ज किए गए थे।

जेरुशेलम में 9,841 सक्रिय मामले हैं, बन्नी ब्रेक में 2,047 मामले और तेल अवीव में 1,504 सक्रिय मामले हैं। मंत्रालय ने शनिवार शाम से 2,067 नए कोरोना पॉजिटिव मामलों की सूचना दी, जिससे इजराइल में मामलों की कुल संख्या बढ़कर 435,866 पहुंच गई है।

Published: undefined

सऊदी अरब ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों से पाबंदी हटाई


सऊदी अरब ने रविवार को सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध हटाने की घोषणा की। इसके साथ ही देश ने भूमि और समुद्र मार्ग से भी प्रवेश को हरी झंडी दिखा दी। सऊदी प्रेस एजेंसी ने यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दो सप्ताह का प्रतिबंध कई देशों में पाए गए कोरोनोवायरस के कोरोना म्यूटेंट के खिलाफ एहतियाती उपायों का हिस्सा था।

गृह मंत्रालय के अनुसार, रविवार को सुबह 11 बजे से उड़ानों से प्रतिबंध हटाने का निर्णय प्रभावी हो गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined