दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: चीन में बिजली गुल, दुनिया भर की फैक्ट्रियों में हड़कंप और नाइजीरिया में हैजा ने मचाया कोहराम

चीन ने अब बीजिंग और शंघाई में ब्लैकआउट करना शुरू कर दिया है। नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने बुधवार को बताया कि नाइजीरिया में हैजा के प्रकोप ने जनवरी में शुरू होने के बाद से अब तक 2,791 लोगों की जान ले ली है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

नाइजीरिया में हैजा के प्रकोप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,791 हुई

फोटो: IANS

नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) ने बुधवार को बताया कि नाइजीरिया में हैजा के प्रकोप ने जनवरी में शुरू होने के बाद से अब तक 2,791 लोगों की जान ले ली है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एनसीडीसी के हवाले से बताया कि 13-19 सितंबर की अवधि के दौरान नौ राज्यों में दर्ज किए गए 1,825 संदिग्ध नए मामलों में से 55 लोगों की मौत हो गई है।

साथ ही यह भी कहा कि प्रकोप की शुरूआत के बाद से 28 राज्यों और संघीय राजधानी क्षेत्र से 81,413 संदिग्ध मामले सामने आए हैं। हैजा एक अत्यधिक विषैला रोग है जो अपने सबसे गंभीर रूप में तीव्र पानी वाले दस्त की अचानक शुरूआत से होता है जो गंभीर निर्जलीकरण से मृत्यु का कारण बन सकता है।

Published: undefined

पावर ब्लैकआउट अब बीजिंग और शंघाई में शुरू हुआ

फोटो: IANS

चीन ने अब बीजिंग और शंघाई में ब्लैकआउट करना शुरू कर दिया है, जहां 48 मिलियन लोग रहते हैं, क्योंकि देश बिजली की कमी से जूझ रहा है, जिसने अर्थव्यवस्था के लिए एक और खतरे में प्रमुख कारखानों को प्रभावित किया है। इसकी जानकारी निक्केई ने दी। स्टेट ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ चाइना के बीजिंग कार्यालय ने कहा कि वह रविवार से चुनिंदा क्षेत्रों में बिजली की कटौती शुरू कर देगा। बिजली मुख्य रूप से एक बार में कुछ दिन के घंटों के लिए काटी जाएगी।

रिपोर्ट में कहा गया कि रोलिंग ब्लैकआउट से राजधानी के कम से कम चार जिले प्रभावित होंगे। इनमें जि़चेंग और डोंगचेंग शामिल हैं, जिनमें सरकारी एजेंसियां और शीर्ष अधिकारियों के आवास हैं, चाओयांग, जहां कई विदेशी रहते हैं और हैडन, जहां कई तकनीकी कंपनियां स्थित हैं।

Published: undefined

मिसाइल प्रक्षेपण के बावजूद साउथ कोरिया के साथ कूटनीति जारी रखेगा अमेरिका: राजदूत

फोटो: IANS

प्योंगयांग के लिए अमेरिकी परमाणु दूत ने बुधवार को कहा कि उत्तर कोरिया के नवीनतम मिसाइल प्रक्षेपण से अमेरिका पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हमारा कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए उत्तर के साथ कूटनीति की तलाश करने का ²ढ़ संकल्प है। उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम ने जकार्ता में एक प्रेस कार्यक्रम में यह टिप्पणी की, जिसके एक दिन बाद उत्तर ने एक हाइपरसोनिक मिसाइल का पूर्वी सागर में परीक्षण किया।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, शासन द्वारा 15 सितंबर को दो छोटी दूरी की मिसाइलों और एक नए प्रकार की क्रूज मिसाइल के परीक्षण के बाद फायरिंग की गई। मिसाइल प्रक्षेपण को 'खतरा' और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के कई प्रस्तावों का उल्लंघन बताते हुए किम ने कहा कि यह अमेरिका को "राजनयिक मार्ग" पर आगे बढ़ने से नहीं रोकेगा।

Published: undefined

फिलीपीन राष्ट्रपति पद की दौड़ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पक्वेओ ने छोड़ी मुक्केबाजी

फोटो: IANS

फिलिपीन के विश्व मुक्केबाजी आइकन और सीनेटर मैनी पक्वेओ ने बुधवार को कहा कि वह अगले साल होने वाले राष्ट्रपति पद की दौड़ पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मुक्केबाजी से संन्यास ले रहे हैं। 42 साल के पक्वेओ ने अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट किए गए एक भावनात्मक वीडियो में कहा, "मेरे लिए यह स्वीकार करना मुश्किल है कि एक मुक्केबाज के रूप में मेरा समय खत्म हो गया है। आज, मैं अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा कर रहा हूं।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2022 के चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने की घोषणा के दो सप्ताह बाद यह बात सामने आई है।

Published: undefined

जापान की एलडीपी नेतृत्व की दौड़ जीतने के बाद किशिदा ने एकजुट होने का किया आह्वान

फोटो: IANS

जापान की सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के चुनाव जीतने के बाद फुमियो किशिदा ने बुधवार को प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा की जगह ली और एलडीपी की एकजुटता का आह्वान किया है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, 2012 से 2017 तक देश के पूर्व विदेश मंत्री के रूप में कार्य करने वाले किशिदा ने अपने दावेदार वैक्सीन मंत्री तारो कोनो पर जीत हासिल करने के लिए 257 वोट हासिल किए, जबकि उन्हें 170 वोट मिले।

चुनाव के बाद एलडीपी सांसदों की एक बैठक में, किशिदा ने एकजुटता का आह्वान किया है, क्योंकि वह नवंबर में होने वाले आम चुनाव और अगले साल ऊपरी सदन के पार्षदों के चुनाव में पार्टी का नेतृत्व करेंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined