दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: रूस-चीन मैत्री को कर रहे मजबूत और रिकॉर्ड ऊंचाई पर दक्षिण कोरिया का निर्यात

21 नवंबर को रूसी सरकारी अखबार रोसीइसकाया गजेटा ने अपनी वेबसाइट पर मीडिया सहयोग रूस-चीन मैत्री को मजबूत कर रहा है नामक एक टिप्पणी जारी की। रविवार की शाम 4 बजकर 30 मिनट पर 1 हजार टन से अधिक राहत सामग्री से भरी एक विशेष मालगाड़ी शिनच्यांग के वुशी स्टेशन से रवाना हुई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

मीडिया सहयोग रूस-चीन मैत्री को मजबूत कर रहा है : रूसी अखबार

21 नवंबर को रूसी सरकारी अखबार रोसीइसकाया गजेटा ने अपनी वेबसाइट पर मीडिया सहयोग रूस-चीन मैत्री को मजबूत कर रहा है नामक एक टिप्पणी जारी की। इसमें कहा गया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने 18 नवंबर को विदेश मंत्रालय की एक बैठक में चीन-रूस संबंधों का उच्च मूल्यांकन किया और चीन के साथ अंतर्राष्ट्रीय समन्वय गहरा करने पर बल दिया। उसी दिन पुतिन ने आदेश पर हस्ताक्षर कर चाइना मीडिया ग्रुप के अध्यक्ष शन हाईशोंग को मैत्री पदक प्रदान करने की घोषणा की। इससे साबित होता है कि मीडिया सहयोग दोनों देशों के संबंधों के विकास के लिए बड़ा महत्व रखता है। इस आलेख में कहा गया कि चाइना मीडिया ग्रुप दोनों देशों के बीच आदान-प्रदान व सहयोग को बढ़ाने में लगा हुआ है। सीएमजी ने इस जुलाई में रूसी मीडिया के साथ दोनों देशों के बीच मीडिया सहयोग गहराकर चीन रूस संबंधों के विकास को बढ़ाने और वस्तुगत व सर्वांगीण ढंग से अंतर्राष्ट्रीय लोकमत का मार्गदर्शन करने की अपील की।

Published: undefined

चीन ने अफगानिस्तान को एक हजार टन से अधिक राहत सामग्री भेजी

रविवार की शाम 4 बजकर 30 मिनट पर 1 हजार टन से अधिक राहत सामग्री से भरी एक विशेष मालगाड़ी शिनच्यांग के वुशी स्टेशन से रवाना हुई। यह राहत सामग्री सीमांत पोर्ट खोरगोस को पार कर अफगानिस्तान के मजार-ए-शरीफ में पहुंचेगी, इसमें 12 दिन लगेंगे। यह तीसरी शिनच्यांग-अफगानिस्तान विशेष मालगाड़ी है। इसमें शिनच्यांग द्वारा अफगानिस्तान को सर्दी के लिए भेजी गयी आपात सामग्री है, जैसे मोटे कपड़े, जूते, कंबल, दूध पाउडर आदि।

चीन द्वारा इस साल जून के अंत के बाद विशेष मालगाड़ी के जरिए अफगानिस्तान को 2600 टन से अधिक मानवीय राहत सामग्री भेजी जा चुकी है। ध्यान रहे, शिनच्यांग अफगानिस्तान की सीमा से सटा हुआ है। शिनच्यांग-अफगानिस्तान मालगाड़ी के संचालन से अफगानिस्तान को राहत सामग्री प्रदान करने के लिए एक नया रास्ता प्रशस्त हुआ है।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना फैलने से रोकने के लिए बलों को किया तैनात

ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल (एडीएफ) की इकाइयों को उत्तरी क्षेत्र (एनटी) में तैनात किया गया है, ताकि इस क्षेत्र में स्वदेशी समुदायों के बीच नए कोरोना मामलों को रोकने में मदद मिल सके। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनटी सरकार ने सोमवार को दो स्थानीय कोरोना संक्रमणों की सूचना दी, जिससे वर्तमान में कोरोना मामलों की संख्या बढ़कर 37 हो गई।

दोनों नए मामले कैथरीन के सुदूर शहर में थे, जहां रॉबिन्सन नदी और बिंजारी के स्वदेशी समुदायों में फैलने से पहले इसका प्रकोप शुरू हुआ था। एनटी के मुख्यमंत्री माइकल गनर ने सोमवार को घोषणा की है कि रॉबिन्सन नदी में जहां कोई नया मामला सामने नहीं आया है वहां लॉकडाउन हटा दिया जाएगा, जिससे केवल असंबद्ध लोगों के लिए सख्त प्रतिबंध लागू रहेंगे।

Published: undefined

दक्षिण कोरिया का निर्यात 2021 में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने का अनुमान

वैश्विक आर्थिक सुधार के बीच प्रमुख उत्पादों की तेज विदेशी मांग के कारण दक्षिण कोरिया का निर्यात 2021 में अब तक के सबसे उच्च स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है। साथ ही विकास गति अगले साल जारी रहने की संभावना है। ये जानकारी सोमवार को एक रिपोर्ट में सामने आई। योनहाप न्यूज एजेंसी ने कोरिया इंटरनेशनल ट्रेड एसोसिएशन (केआईटीए) की रिपोर्ट के हवाले से कहा कि देश का विदेशी शिपमेंट एक साल पहले के 24.1 फीसदी बढ़कर इस साल 636.2 अरब डॉलर होने का अनुमान है।

एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था द्वारा आयात 605.7 अरब डॉलर होने की संभावना है, जो पिछले साल की तुलना में 29.5 प्रतिशत से ज्यादा है। केआईटीए ने 2022 में दक्षिण कोरिया के निर्यात को 2.1 प्रतिशत बढ़ाकर 649.8 अरब डॉलर करने का अनुमान लगाया है जिसमें आयात का अनुमान 1.6 प्रतिशत से बढ़कर 615.4 अरब डॉलर हो गया है।

Published: undefined

इजराइल ने एयरलाइंस के लिए 44 मिलियन डॉलर सहायता योजना की घोषणा की

इजराइल के वित्त और परिवहन मंत्रालयों ने देश की एयरलाइनों के लिए एक सहायता कार्यक्रम की घोषणा की है, जो कोविड-19 संकट से बुरी तरह प्रभावित थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार द्वारा स्वीकृत, एयरलाइंस को बिना ब्याज के तीन साल की अवधि के लिए शेयरों के लिए परिवर्तनीय बांड के खिलाफ वित्तीय सहायता मिलेगी।

कुल 44 मिलियन डॉलर तक की राज्य सहायता, मालिकों द्वारा समान मात्रा में पूंजी प्रवाह के साथ समानांतर में एयरलाइंस को हस्तांतरित की जाएगी। तीन साल के बाद, एयरलाइंस यह चुनने की हकदार होंगी कि राज्य को बांड चुकाना है या ऋण को राज्य को आवंटित शेयरों में बदलना है। प्रत्येक एयरलाइन की स्टॉक पूंजी में राज्य की हिस्सेदारी 24 प्रतिशत

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined