दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इस देश ने बिडेन को अमेरिका के राष्ट्रपति मानने से किया इंकार और 'इमरान सरकार अंत जल्द होगा'

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि वह अभी भी अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के रूप में जो बाइडन को मान्यता देने के लिए तैयार नहीं हैं। पाकिस्तान डेमोक्रेटक मूवमेंट (पीडीएम) ने इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार पर तीखे हमले किए गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिका की 'हाइली साइटेड रिसचर्स' लिस्ट में जामिया के प्रोफेसर इमरान अली शामिल


जामिया मिलिया इस्लामिया के केमिस्ट्री विभाग के प्रो. इमरान अली ने एक बार फिर विश्वविद्यालय का नाम रौशन किया है। अमेरिका के क्लैरिवेट पीएलसी द्वारा जारी हाइली साइटेड रिसचर्स (एचसीआर) 2020 की प्रतिष्ठित सूची में उनका नाम शामिल किया गया है। इससे पहले अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय ने जामिया के प्रोफेसर इमरान अली को भारत में विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान का नंबर एक वैज्ञानिक घोषित किया है। एंटी कैंसर दवाओं के इजाद के लिए प्रोफेसर इमरान अली को विश्वभर में जाना जाता है।

Published: undefined

चीन ने विदेशी सेना से व्यवस्थित तरीके से अफगानिस्तान से हटने की अपील की


अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हाल ही में हुए आतंकवादी हमले को लेकर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता चाओ लीचेन ने कहा कि चीन अफगान सरकार और जनता द्वारा आतंकवाद पर प्रहार करने का समर्थन करता है और विदेशी सेना से व्यवस्थित और जिम्मेदार तरीके से हटने की अपील करता है। ध्यान रहें फिलहाल अमेरिकी सेना के जल्दबाजी से हटने से अफगानिस्तान में सुरक्षा स्थिति अधिक गंभीर हो गयी है और सशस्त्र हिंसक गतिविधि निरंतर पैदा हो रही है।

चाओ लीचेन ने यह भी कहा कि चीन अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ अफगानिस्तान में यथाशीघ्र ही शांति व स्थिरता की बहाल को बढ़ाने की कोशिश करेगा।

Published: undefined

यमन के हौथी मिलिशिया ने सऊदी अरामको फैसिलिटी पर हमला किया


मन के हौथी मिलिशिया ने सोमवार को घोषणा की कि उसने जेद्दाह शहर में एक बड़ी सऊदी अरामको तेल सुविधा को निशाना बनाते हुए लंबी दूरी की मिसाइल लॉन्च की है। हौथी द्वारा संचालित अल-मसीरा टीवी ने मिलिशिया के सैन्य प्रवक्ता याहिया सरेया का हवाला देते हुए कहा, "हमले में जेद्दाह में तेल कंपनी सऊदी अरामको के वितरण स्टेशन को निशाना बनाया गया है।"

सरेया ने कहा, "यह हमला यमन पर सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा लगाए गए नाकाबंदी का जवाब है।" उन्होंने आगे कहा, "हम विदेशी कंपनियों से सऊदी के सुविधाओं से दूर जाने का आह्वान करते हैं, क्योंकि वे हमारे निशाने वाली सूची में हैं।" समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सउदी अरब ने अभी तक इस कथित हमले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

Published: undefined

जो बाइडन को अमेरिका का राष्ट्रपति नहीं मान सकते : पुतिन


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को कहा कि वह अभी भी संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के विजेता के रूप में जो बाइडन को मान्यता देने के लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि वह किसी अन्य अमेरिकी नेता के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। रूसी स्टेट टीवी पर पुतिन ने कहा, "हम ऐसे लोगों के साथ काम करेंगे, जिन पर अमेरिकी लोग विश्वास करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन यह विश्वास सिर्फ उस उम्मीदवार पर किया जा सकता है, जिसकी जीत को विरोधी दल द्वारा मान्यता दी गई हो, या परिणामों की पुष्टि वैध, कानूनी तरीके से होती है।" रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि बाइडन को बधाई नहीं देने का निर्णय एक औपचारिकता है, जिसके पीछे कोई गलत उद्देश्य नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि उनका मानना है कि अमेरिका और रूस के बीच संबंध 'खराब' हो गए हैं।

Published: undefined

कठपुतली शासन का अंत जरूर होना चाहिए : पीडीएम


स्थानीय प्रशासन की अनुमति के बिना पाकिस्तान डेमोक्रेटक मूवमेंट (पीडीएम) ने पेशावर में रैली की, जिसके दौरान इसने इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार पर तीखे हमले किए गए। पीडीए में देश के 11 विपक्षी दल शामिल हैं। डॉन न्यूज के अनुसार, कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के बीच, शहर के रिंग रोड इलाके में रविवार की रैली में लगभग एक दर्जन राजनीतिक दलों के हजारों समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।

इसके अलावा रविवार को, खैबर पख्तूनख्वा ने ताजा खुफिया रिपोर्टो का हवाला देते हुए चेतावनी जारी की थी कि रैली में आंतकवादी हमले की आशंका है। अपने संबोधन में, पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के चेयरपर्सन बिलावल भुट्टो-जरदारी ने दोहराया कि इमरान खान की सरकार के जाने का समय आ गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined