दुनिया

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद पहली बार सामने आएंगे ट्रंप और मिस्र, स्पेन ने लाल सागर में किया अभ्यास

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 28 फरवरी को ऑरलैंडो (फ्लोरिडा) में कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस (सीपीएसी) को संबोधित करेंगे। मिस्र और स्पेन की नौसेना बलों ने लाल सागर में संयुक्त सैन्य अभ्यास किया।

फोटो : IANS
फोटो : IANS 

अर्जेटीना में कोरोना के 5,944 नए मामले

Published: undefined

अर्जेटीना में शनिवार को कोरोनावायरस के 5,944 नए मामले सामने आए, जिससे यहां मामलों की संख्या बढ़कर 2,060,625 तक पहुंच गई है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के अनुसार, मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान कोरोना से 122 लोगों की मौत हो गई, जिससे यहां मरने वालों की संख्या बढ़कर 51,122 हो गई है।

देश में कोरोना से अब तक कुल 1,861,433 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि यहां अभी 148,070 सक्रिय मामले हैं। वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अर्जेटीना में 28 फरवरी तक कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं।

Published: undefined

काबुल में आतंकवादी गिरोह के 5 अन्य सदस्य गिरफ्तार

Published: undefined

अफगान खुफिया कर्मियों ने राष्ट्रीय राजधानी काबुल में तालिबान से जुड़े हक्कानी नेटवर्क और आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के एक संयुक्त आतंकवादी गिरोह के पांच अन्य सदस्यों को गिरफ्तार किया है। एजेंसी ने एक बयान में कहा, "जाविद, अहमद मुरीद, रोहुल्लाह, अब्दुल हफीज और अब्दुल जब्बार हाल के दिनों में हक्कानी और आईएस के एक संयुक्त आतंकवादी नेटवर्क के पकड़े गए पांच सदस्य हैं। ये लोग काबुल के विभिन्न हिस्सों में हमला करने में शामिल रहे हैं। ये लोग शाहिद मजारी की भव्य मस्जिद, हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा और परवान प्रांत में बगराम एयरफील्ड में रॉकेट दागने में शामिल थे।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के अनुसार, काबुल शहर के पुलिस जिला 17 में खुफिया कर्मियों के विशेष अभियान के बाद इन आतंकवादियों को पकड़ा गया।

12 फरवरी को, अफगान खुफिया एजेंसी ने काबुल में इसी समूह के तीन प्रमुख सदस्यों की गिरफ्तारी की घोषणा की थी।

Published: undefined

मिस्र, स्पेन ने लाल सागर में नौसैनिक अभ्यास किया

Published: undefined

मिस्र और स्पेन की नौसेना बलों ने लाल सागर में संयुक्त सैन्य अभ्यास किया। मिस्र के सशस्त्र बलों ने शनिवार को एक बयान में यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संयुक्त अभ्यास हाल के दिनों में दूसरा है। इससे पहले 14 फरवरी को भी दोनों देशों की नौसेनाओं ने लाल सागर में इसी तरह का सैन्याभ्यास किया था।

बयान के अनुसार, प्रशिक्षण में सेलिंग फॉर्मेशन, संदिग्ध जहाजों की निगरानी, रात के परिवहन, समुद्री इकाइयों के हेलिडेक पर हेलीकॉप्टर लैंडिंग सहित कई गतिविधियां शामिल थीं।

मिस्र की सेना ने संयुक्त अभ्यास के महत्व पर "मिस्र-स्पेनिश द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया, जो क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने में प्रभावी योगदान देता है।"

Published: undefined

सीपीएसी को संबोधित करेंगे ट्रंप, व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद पहली बार आएंगे सामने

Published: undefined

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 28 फरवरी को ऑरलैंडो (फ्लोरिडा) में कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस (सीपीएसी) को संबोधित करेंगे। इस संबंध में एक जानकार सूत्र ने यह जानकारी दी, जबकि पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कॉन्फ्रेंस में बोलने के निमंत्रण को अस्वीकार कर दिया। सीएनएन के मुताबिक, एक सूत्र ने कहा कि आयोजकों को अब भी पेंस द्वारा फैसले को बदलने की उम्मीद है, जबकि एक अन्य सूत्र ने कहा कि पेंस के अगले छह महीनों तक अलग-थलग रहने की योजना है। 6 जनवरी को कैपिटल हिल में हुई हिंसा के बाद से ट्रंप और पेंस के बीच तनाव बढ़ गए थे।

पेंस पिछले महीने वाशिंगटन में राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए थे, लेकिन ट्रंप नहीं पहुंचे।

Published: undefined

फेसबुक ने म्यांमार सेना के मुख्य समाचार पेज को हटाया

Published: undefined

फेसबुक ने रविवार को म्यांमार की सेना द्वारा चलाए जा रहे मुख्य समाचार पृष्ठ को हटा दिया, जिसमें हिंसा को भड़काने पर रोक लगाने के नियमों का उल्लंघन किया गया था। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, तख्तापलट के विरोध में दो लोगों के मारे जाने के एक दिन बाद फेसबुक ने यह कदम उठाया है।

फेसबुक ने एक बयान में कहा, "हमारी वैश्विक नीतियों के अनुरूप, हमने अपने सामुदायिक मानकों के बार-बार उल्लंघन के लिए फेसबुक से टाटमाडॉ ट्र न्यूज इन्फॉर्मेशन टीम के पेज को हटा दिया है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined