दुनिया

कोरोना के मोर्चे पर चौंकाने वाली खबर! मैक्सिको में फाइजर की कोरोना वैक्सीन लेने वाली डॉक्टर ICU में भर्ती

मैक्सिको में 32 वर्षीय महिला डॉक्टर को दवा निर्माता कंपनी फाइजर की कोरोना की वैक्सीन लगाने के आधे घंटे के भीतर ही त्वचा पर चकते, दौरे पड़ने, मांसपेशियों में कमजोरी महसूस होना और सांस लेने में परेशानी होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

उत्तरी अमेरिकी देश मैक्सिको में फाइजर की कोरोना वैक्सीन लेने वाली एक महिला डॉक्टर को दौरे पड़ने, सांस लेने में परेशानी होने और इंसेफैलोमाईलिटिस की समस्या के बाद अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया है।

Published: 03 Jan 2021, 8:41 AM IST

मैक्सिको के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी कर यह जानकारी दी। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, “एक 32 वर्षीय महिला डॉक्टर को दवा निर्माता कंपनी फाइजर की कोरोना की वैक्सीन लगाने के आधे घंटे के भीतर ही त्वचा पर चकते, दौरे पड़ने, मांसपेशियों में कमजोरी महसूस होना और सांस लेने में परेशानी होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया।”

Published: 03 Jan 2021, 8:41 AM IST

वैक्सीन लगाने के बाद महिला डॉक्टर को हुई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों की जांच की जा रही है। प्राथमिक जांच में इंसेफैलोमाईलिटिस का पता चला है। डॉक्टर की हालत स्थिर है और उसका इलाज किया जा रहा है। डॉक्टर को कुछ दवाइयों से अलर्जी संबंधी परेशानी पहले भी रही है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से प्रभावित मैक्सिको में इस महामारी की वजह से अब तक 1.26 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

Published: 03 Jan 2021, 8:41 AM IST

इससे पहले अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक कंपाउंडर (पुरुष नर्स) देश में आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित फाइजर वैक्सीन की पहली खुराक लेने के 8 दिन बाद कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। एक रिपोर्ट में कहा गया कि मैथ्यू डब्ल्यू (45) ने एक फेसबुक पोस्ट में 18 दिसंबर को वैक्सीन प्राप्त करने के बारे में बात कही थी। उन्होंने एबीसी 10 न्यूज को बताया कि उन्हें केवल उनके हाथ में एक दिन कुछ दर्द हुआ मगर इसके अलावा कोई अन्य साइड इफेक्ट नहीं हुआ है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वैक्सीन मिलने के आठ दिन बाद वह कोविड-19 इकाई में काम करते हुए अस्वस्थ महसूस करने लगे।

मैथ्यू ने क्रिसमस के बाद खुद का परीक्षण कराया और इसके परिणामों से पता चला कि वह कोविड-19 पॉजिटिव हैं। सैन डिएगो के फैमिली हेल्थ सेंटर्स के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ क्रिश्चियन रेमरस ने एबीसी न्यूज को बताया कि पहली खुराक के बाद भी अगर कोई वायरस के संपर्क में आया है तो उसका पॉजिटिव परीक्षण करना अप्रत्याशित नहीं है।

Published: 03 Jan 2021, 8:41 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Jan 2021, 8:41 AM IST