दुनिया

अमेरिका के बाद इस देश का होगा काबुल हवाईअड्डे पर नियंत्रण? तालिबान की मदद को भी तैयार

तुर्की के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि तुर्की अपने तकनीकी विमानन विशेषज्ञ प्रदान करने के लिए तैयार है ताकि तालिबान को नागरिक उड़ानों के लिए काबुल हवाई अड्डे के संचालन में मदद मिल सके।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

तुर्की के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि तुर्की अपने तकनीकी विमानन विशेषज्ञ प्रदान करने के लिए तैयार है ताकि तालिबान को नागरिक उड़ानों के लिए काबुल हवाई अड्डे के संचालन में मदद मिल सके। तुर्की के राष्ट्रपति के प्रवक्ता इब्राहिम कालिन ने बुधवार को देश के एनटीवी समाचार चैनल पर कहा, "हवाई अड्डे पर तकनीकी सहायता प्रदान करने वाले तुर्की नागरिक विशेषज्ञों पर बातचीत जारी है।"

Published: 27 Aug 2021, 2:23 PM IST

ब्रिटेन के प्रमुख दैनिक द गार्जियन के अनुसार, जर्मनी तुर्की से इस बात पर भी चर्चा कर रहा है कि क्या वह अमेरिकी सेना के जाने के बाद काबुल से लोगों को एयरलिफ्ट कर सकता है।विकल्पों पर चर्चा की जा रही है, क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोई स्पष्ट आश्वासन नहीं दिया था कि वह काबुल हवाई अड्डे से अमेरिकी सैनिकों को बाहर निकालने के लिए 31 अगस्त की समय सीमा बढ़ाएंगे या नहीं।

Published: 27 Aug 2021, 2:23 PM IST

तालिबान ने अमेरिकी सैनिकों को हटाने के लिए 31 अगस्त की समय सीमा बढ़ाने के किसी भी कदम का कड़ा विरोध किया था, पर अब संगठन ने कहा है कि वह काबुल से नागरिक उड़ानों को फिर से शुरू करने के खिलाफ नहीं है, जो किसी भी विदेशी नागरिक को देश छोड़ने के लिए सक्षम बनाता है।

जर्मन विदेश मंत्री हेइको मास ने पहले कहा था, "हम 31 अगस्त के बाद लोगों को निकालने में सक्षम बनाने के लिए काबुल हवाई अड्डे के नागरिक संचालन को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से संयुक्त राज्य अमेरिका, तुर्की और अन्य भागीदारों के साथ बात कर रहे हैं। हमें भी इस मुद्दे पर तालिबान से बात करना जारी रखना होगा और हम यही कर रहे हैं।"

Published: 27 Aug 2021, 2:23 PM IST

तुर्की ने पहले ही अपने सैनिकों को वापस लेना शुरू कर दिया है और कालिन ने कहा कि निकासी को पूरा करने में 36 घंटे लगेंगे। उन्होंने एनटीवी से कहा, "हमारे सैनिकों के हटने के बाद, हम वहां हवाईअड्डे पर इस परिचालन कार्य को जारी रख सकते हैं। लेकिन यह तभी होगा जब इस दिशा में शर्तो पर सहमति होगी।"


Published: 27 Aug 2021, 2:23 PM IST

हालांकि, साथ ही, तुर्की न तो तालिबान सरकार को इस बिंदु पर मान्यता देने को तैयार है और न ही वह किसी अफगान शरणार्थी को लेने को तैयार है। इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों द्वारा काबुल हवाई अड्डे पर आतंकवादी हमले की ताजा धमकी ने निकासी को और धीमा कर दिया है। अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को अपने नागरिकों को काबुल हवाईअड्डे से दूर रहने की चेतावनी दी क्योंकि इलाके में आतंकवादी हमले का बड़ा खतरा है।

(इस कंटेंट को इंडियानैरेटिव डॉट कॉम के साथ एक अरेंजमेंट के तहत जारी किया जा रहा है)

Published: 27 Aug 2021, 2:23 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 27 Aug 2021, 2:23 PM IST