दुनिया

आतंकी हमले के बाद श्रीलंका सरकार का सख्त कदम, आज से चेहरा ढकने पर लगी रोक, बुर्का पर भी बैन

श्रीलंका के कोलंबो समेत देश के कई जगहों पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद अब वहां की सरकार ने सख्‍त रुख अपनाया है। एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा है कि सोमवार से मुंह को किसी भी तरह के कपड़े से ढकना पूरी तरह प्रतिबंधित है। इसमें बुर्का और नकाब भी शामिल है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए बम विस्फोटों के बाद श्रीलंकाई सरकार ने सख्त कदम उठाए हैं। एक प्रेस रिलीज जारी कर सोमवार से सभी किसी भी तरह से चेहरा ढकने पर रोक लगा दी है। इससे लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

Published: undefined

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति ने लिखा, “ऐसे कपड़े पहनना जो चेहरे को पूरी तरह से ढकते हो, सोमवार से उनपर प्रतिबंध है।” बता दें कि सरकार ने यह कदम तब उठाया है जब वहां के सांसदों ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बुर्के पर बैन लगाने के लिए एक प्राइवेट मेंबर मोशन पेश किया। जिसके बाद सरकार ने यह कदम उठाया है।

Published: undefined

मुस्लिम मौलवियों के एक संगठन एसीजेयू ने भी एक बयान जारी कर मुस्लिम महिलाओं से अपील की है कि वे अपने चेहरे को ढंकने वाले किसी तरह के नकाब को न पहनें, ताकि सुरक्षा बलों को राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने के उनके प्रयासों में बाधा न हो।

Published: undefined

बता दें कि इससे पहले चाड, कैमरून, गाबोन, मोरक्को, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, डेनमार्क, फ्रांस, बेल्जियम और उत्तर पश्चिम चीन के मुस्लिम बहुल प्रांत शिनजियांग में बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है।

Published: undefined

गौरतलब है कि 21 अप्रैल को ईस्टर संडे के दिन श्रीलंका में तीन गिरिजाघरों और तीन फाइव स्टार होटलों सहित अन्य जगहों पर एक के बाद एक 8 बम धमाके हुए थे। इन आतंकी हमलों में करीब 253 से लोग मारे गए थे और 500 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इसके बाद शुक्रवार को पूर्वी प्रांत में सुरक्षाबलों के साथ आतंकियों की मुठभेड़ हुई थी। मुठभेड़ के दौरान एक आतंकी ने खुद को उड़ा लिया था। जिसमें 6 बच्चों और 3 महिलाओं सहित 15 लोग मारे गए थे। घटनास्थल से भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद हुआ था। इन सभी हमलों की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined