दुनिया

कौन है तालिबान के जीत का चेहरा अब्दुल गनी बरादर? जिसे तालिबान ने घोषित किया अफगानिस्‍तान का भावी राष्‍ट्रपति

अमेरिका के अनुरोध पर तीन साल से भी कम समय पहले पाकिस्तान की जेल से रिहा हुआ तालिबान नेता अब्दुल गनी बरादर अफगानिस्तान में 20 साल से चल रहे युद्ध के निर्विवाद विजेता के रूप में उभरा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिका के अनुरोध पर तीन साल से भी कम समय पहले पाकिस्तान की जेल से रिहा हुआ तालिबान नेता अब्दुल गनी बरादर अफगानिस्तान में 20 साल से चल रहे युद्ध के निर्विवाद विजेता के रूप में उभरा है। जबकि हैबतुल्लाह अखुंदजादा तालिबान का समग्र नेता है, बरादर इसका राजनीतिक प्रमुख और इसका सबसे बड़ा पब्लिक फेस है।

Published: undefined

रविवार को एक टेलीविजन बयान में, उसने कहा कि तालिबान की असली परीक्षा अभी शुरू हुई है और उसे राष्ट्र की सेवा करनी है। 1968 में उरुजगान प्रांत में जन्मे, उसने 1980 के दशक में सोवियत संघ के खिलाफ अफगान मुजाहिदीन में लड़ाई लड़ी। 1992 में रूसियों को बाहर निकालने के बाद और देश में प्रतिद्वंद्वी गुटों के युद्ध के बीच बरादर ने अपने पूर्व कमांडर और बहनोई, मोहम्मद उमर के साथ कंधार में एक मदरसा स्थापित किया।

Published: undefined

दोनों ने मिलकर तालिबान की स्थापना की, जो देश के धार्मिक शुद्धिकरण और एक अमीरात के निर्माण के लिए समर्पित युवा इस्लामी विद्वानों के नेतृत्व में एक आंदोलन था। रिपोर्ट में कहा गया है कि मुल्ला उमर के डिप्टी बरादर जीत का प्रमुख वास्तुकार है। इन्हें व्यापक रूप से एक अत्यधिक प्रभावी रणनीतिकार माना जाता है।

बरादर ने पांच साल के तालिबान शासन में सैन्य और प्रशासनिक भूमिकाएं निभाईं, वह तत्कालीन उप रक्षा मंत्री थे। तालिबान के 20 साल के निर्वासन के दौरान, बरादर को एक शक्तिशाली सैन्य नेता और एक सूक्ष्म राजनीतिक संचालक होने की प्रतिष्ठा हासिल हुई।

Published: undefined

हालांकि, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का प्रशासन उनकी सैन्य विशेषज्ञता से अधिक भयभीत था। सीआईए ने 2010 में उसे करांची में ट्रैक किया और उसी साल फरवरी में आईएसआई को उसे गिरफ्तार करने के लिए राजी किया।

Published: undefined

द गार्जियन की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2018 में, हालांकि, वाशिंगटन का रवैया बदल गया और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के अफगान दूत, जालमय खलीलजाद ने पाकिस्तानियों से बरादर को रिहा करने के लिए कहा, ताकि वह कतर में बातचीत का नेतृत्व कर सकें, इस विश्वास के आधार पर कि वह सत्ता-साझाकरण व्यवस्था के लिए समझौता करेंगे। बरादर ने फरवरी 2020 में अमेरिका के साथ दोहा समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे ट्रम्प प्रशासन ने शांति की दिशा में एक सफलता के रूप में देखा था।


Published: undefined

एक-दूसरे से नहीं लड़ने के लिए अमेरिका और तालिबान के समझौते के बाद तालिबान और अशरफ गनी की काबुल सरकार के बीच सत्ता-साझाकरण वार्ता होनी चाहिए थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि वे वार्ता थोड़ी प्रगति के साथ लड़खड़ा गई, और अब यह स्पष्ट है कि बरादर और तालिबान अमेरिकियों के जाने का इंतजार कर रहे थे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined