दुनिया

अमेरिका ने रूस के खिलाफ बदली रणनीति, मुकाबले के लिए यूक्रेन की सेना को प्रशिक्षण देने की तैयारी

अमेरिका यूक्रेन को अग्रिम पंक्ति में स्थिति मजबूत करने के लिए अधिक सहायता देने पर काम कर रहा है। इससे पहले 15 जून को यूक्रेन में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि अमेरिका ने रूस के हमले का सामना करने के लिए कीव को 4.6 अरब डॉलर की रक्षा सहायता प्रदान की है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

यूक्रेन पर रूस के लगातार हमलों के बीच कीव में अमेरिका के राजदूत ब्रिजेट ब्रिंक ने कहा है कि अमेरिका कई अरब डॉलर की सहायता के बाद अब यूक्रेन की सेना को प्रशिक्षण देने की संभावना पर विचार कर रहा है। अगर ऐसा होता है तो यह रूस के खिलाफ अमेरिका का बड़ा कदम होगा।

Published: undefined

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार ब्रिंक ने कहा, "मैं सटीक संख्या या योजना नहीं बता सकता, लेकिन मैं कह सकता हूं कि मैंने पेंटागन के अधिकारियों से इस बारे में बात की थी।"
उन्होंने कहा कि अमेरिका कीव को अग्रिम पंक्ति में यूक्रेन की स्थिति को मजबूत करने के लिए और अधिक सहायता प्रदान करने के लिए काम कर रहा है।

Published: undefined

इससे पहले 15 जून को यूक्रेन में अमेरिकी दूतावास ने कहा था कि वाशिंगटन सरकार ने रूस के चल रहे युद्ध का सामना करने के लिए कीव को 4.6 अरब डॉलर की रक्षा सहायता प्रदान की है। मिशन के अनुसार, अमेरिका ने यूक्रेन को 26,500 जेवलिन और अन्य एंटी-आर्मर सिस्टम, 1,400 स्टिंगर एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम, 108 हॉवित्जर और 75,000 सेट बॉडी आर्मर और हेलमेट भी भेजे हैं। 23 जून को, यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा कि उनके देश को अमेरिका से हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम (एचआईएमएआरएस) प्राप्त हुआ है।

Published: undefined

24 फरवरी को जब से रूस ने कीव पर आक्रमण शुरू किया है, अमेरिका ने यूक्रेन को लगभग 6.9 अरब डॉलर की सुरक्षा सहायता देने की प्रतिबद्धता जताई है। 1 जुलाई को घोषित 82 करोड़ डॉलर की नई अमेरिकी सहायता में उन्नत एंटी-एयरक्राफ्ट और एरियल डिफेंस सिस्टम के साथ-साथ उन्नत रॉकेट सिस्टम के लिए अतिरिक्त गोला-बारूद शामिल हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined