दुनिया

कोरोना वायरस से बेबस अमेरिका, डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को दी धमकी, कहा- नहीं करते दवा की सप्लाई तो करते कार्रवाई

कोरोना के कहर से बेबस अमेरिका ने भारत को धमकी दी है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संकेत दिया है कि अगर भारत ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दवा के निर्यात पर से प्रतिबंध नहीं हटाया तो वह जवाबी कार्रवाई कर सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस ने अमेरिका को भी घुटने पर लाकर रख दिया है। इसके बावजूद अमेरिका के तेवर कम होते नजर नहीं आ रहे हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को धमकी भरे अंदाज में कहा है कि अगर भारत कोरोना वायरस से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण दवा का निर्यात नहीं करता तो उसे अमेरिका का बदला झेलना पड़ता। बता दें कि हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेंमाल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में किया जा रहा है। इससे पहले ट्रंप ने पीएम मोदी से इस दवा के लिए गुहार लगाई थी।

Published: undefined

सोमवार को व्हाइट हाउस में एक प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप ने कहा,“मुझे इस बात पर आश्चकर्य नहीं होगा कि यह फैसला उन्हें मुझे बताना होगा जो हमने रविवार सुबह हमने बातचीत की थी। मैंने उनसे कहा था कि हम आपके दवा को देने के फैसले की सराहना करेंगे। यदि वह दवा को अमेरिका को देने की अनुमति नहीं देते हैं तो ठीक है लेकिन निश्चित रूप से जवाबी कार्रवाई हो सकती है और क्योंकि ऐसा नहीं होना चाहिए?”

Published: undefined

दो दिन पहले भी कोरोना वायरस के संक्रमण से जुझ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति ने भारत से बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने भारत से मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में मददगार हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वाइन की दवा उपलब्ध कराने की मांग की थी। हालांकि भारत ने भी अमेरिका को दवा देने की बात कही थी। लेकिन दो दिन में प्रतिबंध न हटाए जाने के बाद ट्रंप के तेवर बदल गए हैं और भारत को धमकी वाला संदेश दिया है।

Published: undefined

बता दें कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए अब तक कोई वैक्सीन नहीं बना है, हालांकि मलेरिया के इलाज के लिए दी जाने वाली दवा हाइड्रोक्सिक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसके कुछ बेहतर परिणाम सामने आए हैं। इस दवा की भारत में हो रही कमी के बाद भारत सरकार द्वारा इसके निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Published: undefined

कोरोना का कहर किस कदर बरपा हुआ है इसका इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि दुनियाभर में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 12 लाख तक पहुंच चुकी है, वहीं 70 हजार मौतें हो चुकी है। अमेरिका में पिछले 24 घंटे के भीतर रिकॉर्ड 1150 लोगों की मत हो गई है। यहां पर अब तक 3 लाख 67 हजार से ज्यादा लोग पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined