दुनिया

रूस को घेरने की तैयारी, यूरोप में और सैनिक भेजेगा 'नाटो', इन देशों में होगी तैनाती

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष पर चर्चा करने के लिए नाटो के शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर टो के महासचिव स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सहयोगी 'जमीन पर, हवा में और समुद्र में' नाटो की स्थिति को मजबूत करने के लिए सहमत होंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) अपने पूर्वी हिस्से में तैनात बलों को बढ़ाने के लिए तैयार है। यह जानकारी नाटो के महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने दी। रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष पर चर्चा करने के लिए नाटो के शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सहयोगी 'जमीन पर, हवा में और समुद्र में' नाटो की स्थिति को मजबूत करने के लिए सहमत होंगे।

Published: 24 Mar 2022, 11:26 AM IST

पहला कदम चार नए नाटो युद्ध समूहों की तैनाती है, जिसमें बुल्गारिया, हंगरी, रोमानिया और स्लोवाकिया शामिल हैं। नाटो के महासचिव ने बताया कि गठबंधन में सैकड़ों हजारों सहयोगी सैनिक हैं, जिनमें यूरोप में 1,00,000 अमेरिकी सैनिक और ज्यादातर गठबंधन के पूर्वी हिस्से में सीधे नाटो कमांड के तहत 40,000 सैनिक शामिल थे। इन्हें प्रमुख वायु और नौसैनिक शक्ति का समर्थन प्राप्त है।

Published: 24 Mar 2022, 11:26 AM IST

स्टोल्टेनबर्ग ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि सहयोगी अतिरिक्त सहायता प्रदान करने के लिए सहमत होंगे, जिसमें साइबर सुरक्षा सहायता के साथ-साथ यूक्रेन को रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल और परमाणु खतरों से बचाने में मदद करने के लिए उपकरण शामिल हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की के बैठक को संबोधित करने की उम्मीद है।

Published: 24 Mar 2022, 11:26 AM IST

उन्होंने कहा कि जैविक या रासायनिक हथियारों के किसी भी उपयोग के घातक परिणाम होंगे, जबकि इस बात पर जोर देते हुए कि नाटो किसी भी समय, किसी भी खतरे के खिलाफ सहयोगियों की रक्षा और बचाव के लिए तैयार हैं।

नाटो शिखर सम्मेलन गुरुवार को ब्रुसेल्स में आयोजित किया जाएगा। यूक्रेन में युद्ध के खिलाफ पश्चिमी एकता के प्रदर्शन में, ब्रुसेल्स गुरुवार को जी7 और ईयू शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी करेगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 24 Mar 2022, 11:26 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Mar 2022, 11:26 AM IST