दुनिया

मलेशिया के नए प्रधानमंत्री होंगे अनवर इब्राहिम, चुनाव नतीजों से पैदा हुए गतिरोध को तोड़ने के लिए राजा का फैसला

मलेशिया में 19 नवंबर को आए राष्ट्रीय चुनाव के अनिर्णायक परिणामों के बाद एक राजनीतिक गतिरोध पैदा हो गया था, जिसे तोड़ने के लिए राजा ने प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों के प्रमुखों के साथ कई बैठकें की और इस मामले पर विचार-विमर्श करने के लिए शासकों का सम्मेलन बुलाया

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

मलेशिया में हाल में हुए चुनाव में किसी दल या गठबंधन को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के बाद से जारी गतिरोध को खत्म करते हुए राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने पाकटन हरपन गठबंधन के नेता अनवर इब्राहिम को देश का 10वां प्रधानमंत्री नामित किया है। नेशनल पैलेस ने गुरुवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

अनवर इब्राहिम का शपथ ग्रहण समारोह स्थानीय समयानुसार शाम 5 बजे होगा। राजा सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने बयान में कहा कि अनवर इब्राहिम की नियुक्ति संविधान के अनुरूप है, जिसके तहत राजा अपने विवेक से किसी भी सांसद को प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त कर सकता है, जिसके पास वह बहुमत का समर्थन मानता है।

Published: undefined

जनप्रतिनिधियों को शांत रहने की हिदायत देते हुए राजा ने नए प्रधानमंत्री को लोगों पर और अधिक राजनीतिक आपदा न करने और एक स्थिर सरकार बनाने की सलाह दी। साथ ही राजा ने कहा कि सभी सांसदों को भी याद दिलाया जाता है कि वे एकजुटता से खड़े हों और अपनी प्रतिबद्धता दें और लोगों की सेवा को प्राथमिकता दें।

Published: undefined

मलेशिया में 19 नवंबर को आए राष्ट्रीय चुनाव के अनिर्णायक परिणामों के बाद एक राजनीतिक गतिरोध पैदा हो गया था, जिसमें कोई भी राजनीतिक गठबंधन या पार्टी संसद के निचले सदन में अपने दम पर सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें हासिल नहीं कर पाई थी। गतिरोध तोड़ने के लिए राजा ने प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों के प्रमुखों के साथ कई बैठकें की और इस मामले पर विचार-विमर्श करने के लिए शासकों का सम्मेलन बुलाया।

Published: undefined

कई दौर की बैठकों के बाद राजा ने शनिवार को आए चुनाव परिणाम में सबसे ज्यादा 82 सीट जीतने वाले पीएच गठबंधन के नेता अनवर इब्राहिम को दक्षिण पूर्व एशियाई देश के नए प्रमुख के रूप में नामित किया, जिससे मलेशिया में एक नई लोकतांत्रिक सरकार के गठन का रास्ता साफ हो सके।

मलेशिया के चुनाव आयोग के अनुसार, 221 सीटों पर हुए चुनाव में प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों में से पेरिकटन नैशनल ने 73, बारिसन नैशनल ने 30 और जीपीएस, उत्तरी बोर्नियो राज्य सरवाक से 23 सीटों पर जीत हासिल की। मलेशिया की संसद के निचले सदन में 222 सीटें हैं, लेकिन एक उम्मीदवार की आकस्मिक मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined