दुनिया

चीन में कोरोना से कोहराम! परेशान करने वाले वीडियो आए सामने, अस्पताल से लेकर कब्रिस्तान तक कतार में लगे लोग

चीन में कोरोना से हालात लगातार बिगड़ते चले जा रहे हैं। लोगों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। दवाइयां नहीं मिल पा रहीं। डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की कमी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

चीन में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। जो तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं वह परेशान करने वाले हैं। चीनी ब्लॉगर और व्हिसल ब्लोअर जेनिफर जेंग ने सोशल मीडिया पर चीन का एक वीडियो शेयर किया है। वीडियो में देखा जा सकता है, कैसे चीनी महिला अस्पताल के गेट पर जिंदगी की आखिरी घड़ियां गिन रही है। वहीं, लोग डॉक्टरों को मदद के लिए बुला रहे हैं, लेकिन लोगों की बातें सुनी नहीं जा रही हैं। यह महिला तड़पत-तड़प कर अस्पताल की चौखट पर ही मर जाती है।

Published: 23 Dec 2022, 4:36 PM IST

चीन से ऐसे तमाम वीडियो सामने आ रहे हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि अस्पतालों में मरीजों की बाढ़ है। खबरों के मुताबिक, जिन मरीजों को अस्पतालों में भर्ती किया जा रहा है, उन्हें डॉक्टरों की कमी के चलते इलाज नहीं मिल पा रहा है।

जेनिफर जेंग ने दावा किया है कि कोरोना की वजह से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के कई नेता अपनी जान गंवा चुके हैं। चीन के राष्ट्रीय खेल आयोग के पूर्व उप निदेशक लियू जी का 19 दिसंबर को 85 साल की उम्र में कोरोना वायरस से निधन हो गया। वह सर्वोच्च रैंक वाले सीसीपी अधिकारी थे, जिनकी कोरोना से मौत हो गई। जेनिफर जेंग ने दावा किया है कि कोरोना कि इस लहर में सीसीपी के कई बड़े अधिकारियों की मौत हो चुकी है।

Published: 23 Dec 2022, 4:36 PM IST

चीन में लगातार बिगड़ रहे हैं हालात

चीन में कोरोना से हालात लगातार बिगड़ते चले जा रहे हैं। लोगों को इलाज नहीं मिल पा रहा है। दवाइयां नहीं मिल पा रहीं। डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ की कमी है। सोशल मीडिया पर जो तस्वीरें और वीडियो सामने आ रहे हैं, उसमे दावा किया जा रहा है कि बीजिंग के श्मशान में दर्जनों शव वाहन इंतजार कर रहे हैं, क्योंकि अंतिम संस्कार के लिए जगह नहीं है।

फ्यूनरल होम से जो तस्वीरें सामने आई हैं, वह परेशान करने वाली हैं। चारों तरफ ताबूत ही ताबूत नजर आ रहे हैं। हॉल के बाहर भी ताबूत नजर आ रहे हैं, जो अंतिम संस्कार के लिए लाइन में रखे हैं। अस्पतालों में तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बताया जा रहा है कि कई अस्पतालों में मरीजों के लिए बैठने तक की जगह नहीं है।

Published: 23 Dec 2022, 4:36 PM IST

चीन के कौन से इलाके सबसे ज्यादा हैं प्रभावित?

दावे के मुताबिक, चीन में तीन ऐसे प्रांत हैं जहां 2 करोड़ से ज्यादा लोगों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है। यह प्रांत हैं सिचुआन, हेनान और हुबेई। इन तीन प्रांतों में ही 2 करोड़ से अधिक लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। खबरों के मुताबिक, चीन में 6 ऐसे प्रांत हैं, जहां कोरोना संक्रमण एक से दो करोड़ के बीच है। यह प्रांत हैं हुनान, हेबेई, ग्वांगडॉन्ग, बीजिंग, अनहुई और शैनडॉन्ग।

वहीं, बीजिंग, चेंगडू, वुहान, झेंगझोउ और चॉन्गकिंग, यह 5 शहर ऐसे हैं जहां कोरोना मरीजों की संख्या 50 लाख से ज्यादा होने की आशंका जताई जा रही है। खबरों के अनुसार, चीन में 1 से 20 दिसंबर के बीच कुल 24 करोड़ 80 लाख लोगों में कोरोना संक्रमण फैल चुका है। इन आंकड़ों के मुताबिक, संक्रमण दर 17.56 फीसदी तक पहुंच गई है।

खबरों के मुताबिक, बीजिंग और सिचुआन जैसे प्रांतों में 50 फीसदी से ज्यादा की दर से कोविड का संक्रमण फैल रहा है। वहीं, तियानजिन, हुबेई, हेनान, हुनान, अनहुई, गन्सू और हेबेई प्रांतों में 20 से 50 फीसदी की दर से लोगों में कोरोना का संक्रमण फैल रहा है।

Published: 23 Dec 2022, 4:36 PM IST

कोरोना से बिगड़े हालात पर चीन का क्या कहना है?

चीन कोरोना से जुड़ा कोई आधिकारिक डेटा दुनिया से शेयर नहीं कर रहा। विश्व स्वास्थ्य संगठन जो आंकड़े जारी कर रहा है उस डैशबोर्ड में चीन की ओर से कोई डेटा नहीं दिया गया है। चीन ने बताया कि बुधवार को चीन में कोरोना से कोई मौत ही नहीं हुई। चीन के मुताबिक, पूरे देश में 22 दिसंबर को 4 हजार से भी कम कोरोना के मामले सामने आए हैं।

वहीं, चीन के नेशनल सेंटर फॉर इनफेक्शस डिजीज के डायरेक्टर झांग वेनहॉन्ग ने दावा किया है कि अगले 1 हफ्ते में चीन में संक्रमण का स्तर चरम पर पहुंचने वाला है और वह आंकड़ा क्या होगा इसका अनुमान भी लगाना मुश्किल है।

Published: 23 Dec 2022, 4:36 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Dec 2022, 4:36 PM IST