दुनिया

अफगानिस्तान में अफीम की खेती पर लगा प्रतिबंध, तालिबान के सर्वोच्च नेता ने जारी किया फरमान

इसके अलावा अफगानिस्तान में दवा निर्माण कारखानों सहित शराब, हेरोइन के टैबलेट, हशीश और अन्य सभी प्रकार के नशीले पदार्थों का उपयोग, परिवहन, व्यापार, निर्यात और जो आयात कर रहे हैं उनपर सख्ती से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

तालिबान के नेता हैबतुल्लाह अखुंदजादा ने रविवार को जारी एक फरमान में अफगानिस्तान में अफीम पोस्त और अफीम के व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया है। बयान के अनुसार, अगर कोई आदेश का उल्लंघन करता है, तो फसल को तुरंत नष्ट कर दिया जाएगा और उल्लंघन करने वाले को दंडित किया जाएगा।

Published: undefined

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने तालिबान सरकार के हवाले से कहा, "अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात (आईईए) के सर्वोच्च नेता हैबतुल्लाह अखुंदजादा के फरमान के अनुसार, सभी अफगानों को सूचित किया जाता है कि अब से पूरे देश में अफीम की खेती पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दी गई है। आदेश का उल्लंघन करने वाले को दंडित किया जाएगा।"

Published: undefined

इसके अलावा अफगानिस्तान में दवा निर्माण कारखानों सहित शराब, हेरोइन के टैबलेट (अक्सर अफगानिस्तान में बेची जाने वाली उत्तेजक प्रभाव वाली दवा), हशीश और आदि जैसे सभी प्रकार के नशीले पदार्थों का उपयोग, परिवहन, व्यापार, निर्यात और आयात कर रहे हैं उनपर सख्ती से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Published: undefined

बयान के अनुसार, इस आदेश का प्रवर्तन अनिवार्य है। उल्लंघन करने वाले पर मुकदमा चलाया जाएगा और न्यायपालिका उसे दंड देगी। खास बात है कि दुनिया के अधिकांश अफीम पोस्त की खेती आतंकवाद प्रभावित एशियाई देश में की जाती है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 2020 में देश में करीब 6,300 टन अफीम का उत्पादन हुआ था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined