दुनिया

दोबारा अमेरिका का राष्ट्रपति बनने की रेस में बाइडेन, कमला हैरिस भी लड़ेंगी उपराष्ट्रपति का चुनाव

रिपब्लिकन लाइन-अप अभी तैयार नहीं हुआ है, लेकिन ट्रंप पसंदीदा बने हुए हैं क्योंकि वह अपने संभावित प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे हैं। हालांकि, उनका पिछला कार्यकाल काफी विवादों से भरा था और वह इस समय पॉर्न स्टार विवाद में अदालती कार्यवाही का सामना कर रहे हैं।

बाइडेन दोबारा अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगे
बाइडेन दोबारा अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगे फोटोः सोशल मीडिया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को साफ कर दिया कि वह डेमोक्रेटिक पार्टी से दोबारा राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ेंगे और उनके साथ भारतीय मूल की कमला हैरिस एक बार फिर उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी। नवंबर 2024 में होने वाले चुनाव में बाइडेन को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से चुनौती मिल सकती है। हालांकि, रिपब्लिकन पार्टी की ओर से अभी यह तय नहीं हुआ है।

Published: undefined

डेमोक्रेटिक पार्टी के बाइडेन ने एक वीडियो घोषणा में कहा, "हम जिस सवाल का सामना कर रहे हैं, वह यह है कि आने वाले वर्षों में हमारे पास अधिक स्वतंत्रता या कम स्वतंत्रता, अधिक अधिकार या कम अधिकार होंगे। मुझे पता है कि मैं क्या जवाब चाहता हूं। यह आत्मसंतुष्ट होने का समय नहीं है। इसलिए मैं फिर से चुनाव लड़ रहा हूं।"

Published: undefined

80 वर्षीय बाइडेन पहले से ही अमेरिकी इतिहास के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति हैं और अपने दूसरे कार्यकाल के अंत में वह 86 साल के हो जाएंगे। उनकी उम्र ने डेमोक्रेटिक मतदाताओं के बीच भी राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उपयुक्तता पर सवाल उठाया है। लेकिन जब से उन्होंने दूसरा कार्यकाल लेने का फैसला किया है, उनके समर्थक उनके पक्ष में रैली कर रहे हैं।

Published: undefined

नवंबर 2024 में होने वाले चुनाव में बाइडेन को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से चुनौती मिल सकती है। आरंभिक दौर के लिए रिपब्लिकन लाइन-अप अभी तैयार नहीं हुआ है, लेकिन ट्रंप पसंदीदा बने हुए हैं क्योंकि वह अपने प्रतिद्वंद्वियों और संभावित प्रतिद्वंद्वियों से काफी आगे हैं। हालांकि, उनका पिछला कार्यकाल काफी विवादों से भरा रहा था और वह इस समय पॉर्न स्टार को भुगतान के मामले में अदालती कार्यवाही का सामना भी कर रहे हैं।

Published: undefined

वहीं संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की पूर्व राजदूत भारतीय मूल की निक्की हेली उन गिने-चुने रिपब्लिकनों में से हैं, जिन्होंने पार्टी के नामांकन के लिए अपना नाम दिया है, लेकिन वह चुनाव में संघर्ष कर रही हैं। फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डीसांटिस ने अभी तक घोषणा नहीं की है, लेकिन व्यापक रूप से वही एकमात्र व्यक्ति हैं जो ट्रम्प को चुनौती दे सकते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined