दुनिया

मोदी सरकार की विदेश नीति को बड़ा झटका, अमेरिका ने अफगान शांति वार्ता में भारत को किया किनारे, पाक को तरजीह

अमेरिका ने अफगानिस्तान में तालिबान के साथ होने वाली शांति वार्ता में भारत को न सिर्फ साइड लाइन कर दिया, बल्कि तालिबान के पनपने में प्रमुख भूमिका निभाने वाले पाकिस्तान को बड़ी जिम्मेदारी देते हुए मोदी सरकार की विदेश नीति को करारा झटका दिया है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

पिछले 18 साल से लगातार अफगानिस्तान की आधारभूत संरचना को खड़ा करने में सबसे ज्यादा बढ़-चढ़कर मदद कर रहे भारत को अफगान शांति वार्ता से अलग रखा गया है। पिछले कई सालों से अफगानिस्तान को संवारने के लिए बड़े पैमाने पर निवेश भारत करता आ रहा है, लेकिन अब जब अमेरिका ने वहां से निकलने के लिए तालिबान से शांति वार्ता करने का फैसला लिया तो भारत को साइड लाइन कर दिया गया है।

Published: undefined

इसमें हैरान करने वाली बात ये है कि इस शांति वार्ता में तालिबान के सबसे बड़े स्पॉन्सर पाकिस्तान को न सिर्फ शामिल किया गया है, बल्कि उसे अहम जिम्मेदारी भी दी गई है। पिछले सप्ताह तालिबान के साथ शांति समझौते का मसौदा तैयार करने में अमेरिका, रूस और चीन के साथ पाकिस्तान ने भी भूमिका निभाई थी। दरअसल मौके का लाभ उठाते हुए पाकिस्तान ने खुद को क्षेत्र की भूगोलीय राजनीति के केंद्र में स्थापित कर लिया है।

पिछले सप्ताह तैयार शांति समझौते के स्वरूप के बाद 12 जुलाई को पेइचिंग में 'साझा बयान' जारी करने को लेकर चारों देशों के बीच एक बैठक में चर्चा हुई। इस बैठक से साफ हो गया कि अफगानिस्तान की स्थिति सुधारकर उसे खड़ा करने की भारत की लंबे समय से चली आ रही कोशिशों पर पानी फेर दिया गया।

Published: undefined

इस पूरे घटनाक्रम पर भारत में अफगानिस्तान के पूर्व राजदूत और राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार शाइदा अब्दाली ने कहा कि अफगानिस्तान के साथ रिश्तों को मजबूत करने की भारत की 18 वर्षों की कोशिशों को इस मोड़ पर विफल नहीं होना चाहिए। अब्दाली ने कहा कि पैदा हुए नये हालात में भारत के प्रति उदासीनता की वजह से अफगानिस्तान को भविष्य में बड़ा नुकसान हो सकता है।

हालांकि, इस शांति प्रतिक्रिया में भारत की भूमिका नहीं होने के मुद्दे पर भारत की चिंताएं फिलहाल सामने नहीं आई हैं। वैसे भारत को अफगानिस्तान की राजनीति में हो रहे परिवर्तन से अलग-थलग करने के संकेत इस बात से भी मिलते हैं कि भारत की अनिच्छा के बावजूद अफगानिस्तान में अमेरिका के राजदूत जॉन बास ने कहा कि देश में सिंतबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को तालिबान के साथ शांति वार्ता के पूरा होने तक टाला जा सकता है। भारत शुरू से इसके खिलाफ रहा है।

Published: undefined

बीते दिनों अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के भारत दौरे के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने उनसे कहा था कि शांति प्रक्रिया के बीच भी अफगानिस्तान का राष्ट्रपति चुनाव कराया जा सकता है। इससे पहले भारत ने अमेरिका और रूस के सामने अफगानिस्तान में अंतरिम सरकार के गठन के प्रस्ताव का भी विरोध किया था। लेकिन भारत की इन तमाम चिंताओं को न सिर्फ दरकिनार कर दिया गया है, बल्कि भारत को ही इस पूरी प्रक्रिया से साइड लाइन कर दिया गया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined