दुनिया

काबुल हवाईअड्डे पर हमले में मारे गए अमेरिकी सैनिकों को लेकर बड़ा खुलासा, पेंटागन ने जारी किए उनसे जुड़ी यादें और उनके नाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 26 अगस्त को काबुल हवाईअड्डे पर हुए बम विस्फोट में मारे गए 13 अमेरिकी सैनिकों में से 12 बच्चे 20 साल पहले पैदा हुए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 26 अगस्त को काबुल हवाईअड्डे पर हुए बम विस्फोट में मारे गए 13 अमेरिकी सैनिकों में से 12 बच्चे 20 साल पहले पैदा हुए थे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक अफगानिस्तान और इराक में पेंटागन ने 28 अगस्त को उनके नाम और उनसे जुड़ी यादों को जारी किया है। पीड़ितो में ज्यादातर 20 से 25 वर्ष की आयु के 11 सितंबर, 2001 को आतंकवादी हमलों के कुछ वर्षों के भीतर पैदा हुए थे, जिसके कारण अमेरिका ने दो लंबे और दर्दनाक युद्ध शुरू किए।

Published: undefined

23 वर्षीय मरीन कॉर्प्स सार्जेंट के मित्र मैलोरी हैरिसन ने कहा, हमारी पीढ़ी के मरीन इराक और अफगान पशु चिकित्सकों को वर्षों से अपनी युद्ध की कहानियां सुनाते रहे हैं। हैरिसन ने कहा, उस युद्ध और उन कहानियों के लिए कुछ दूर की तरह ध्वनि करना आसान है - ऐसा कुछ जो आपको लगता है कि आप कभी भी अनुभव नहीं करेंगे क्योंकि आप समुद्री समय के दौरान समुद्री कोर में शामिल हो गए थे।

Published: undefined

अफगानिस्तान में सक्रिय इस्लामिक स्टेट के एक कट्टरपंथी सहयोगी आईएस-के ने घातक हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें दावा किया गया था कि काबुल हवाई अड्डे के बाहर लगभग 170 अफगान लोग रहते हैं। रविवार को 13 जवानों के अवशेषों को अमेरिका वापस स्वदेश लाया गया।

Published: undefined

राष्ट्रपति जो बिडेन, प्रथम महिला जिल बिडेन, राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, संयुक्त प्रमुखों के अध्यक्ष मार्क मिले और अन्य वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने डेलावेयर राज्य में डोवर वायुसेना बेस में एक गंभीर समारोह में भाग लिया जहां उनके पार्थिव शरीर पहुंचे।

Published: undefined

राष्ट्रपति और प्रथम महिला ने पीड़ितों के परिवारों के साथ निजी तौर पर मुलाकात की और 11 सैनिकों के पार्थिव शरीर को वैन में लादने से पहले झंडे में लिपटे उनका अवलोकन किया।व्हाइट हाउस ने कहा कि 14 अगस्त से अब तक करीब 111,900 लोग अफगानिस्तान छोड़ चुके हैं। अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी 31 अगस्त तक पूरी होने वाली है, जो राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा निर्धारित समय सीमा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined