दुनिया

जलवायु परिवर्तन पर बाइडेन के प्रयासों को झटका, तेल-गैस के लिए मेक्सिको की खाड़ी की होगी नीलामी

इस निलामी के तहत लगभग इटली के आकार के क्षेत्र को ड्रिलिंग कंपनियों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। प्रशासन के अनुसार इलाके में अगले 50 वर्षो में 1 बिलियन बैरल से अधिक तेल और 4.4 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस निकालने की क्षमता है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

जलवायु परिवर्तन पर नियंत्रण के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पहल को एक बड़ा झटका लगने वाला है। दरअसल मेक्सिको की खाड़ी के एक बड़े भाग में तेल और गैस निकालने के लिए नीलामी की तैयारी की जा रही है। अमेरिकी आंतरिक विभाग ने मध्य और पश्चिमी खाड़ी के बड़े हिस्से की पेशकश की है, जिसमें ड्रिलिंग परियोजनाओं के लिए गहरे पानी के क्षेत्र भी शामिल हैं।

इस नीलामी ने संघीय भूमि और जल पर सभी ड्रिलिंग को रोकने के लिए बाइडेन के चुनाव-पूर्व वादे को धता बता दिया। नीलामी के दौरान 16 लाख एकड़ में फैले इलाकों में पहले ही बहुत ऊंची बोली लगाई जा चुकी है। बुधवार दोपहर तक, विभाग को 32 जीवाश्म ईंधन कंपनियों से ड्रिलिंग अधिकारों के लिए सामूहिक रूप से 309.7 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य की बोली प्राप्त हुई थी।

Published: 30 Mar 2023, 4:49 PM IST

हालांकि, संघीय सरकार द्वारा दी गई राशि कंपनियों से प्राप्त बोलियों से अधिक थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि कोई भी पट्टा जारी करने से पहले आने वाले महीनों में सरकार द्वारा बोलियों का मूल्यांकन किया जाएगा। लगभग इटली के आकार के क्षेत्र को ड्रिलिंग कंपनियों के लिए उपलब्ध कराया गया है। प्रशासन के अनुसार इलाके में अगले 50 वर्षो में 1 बिलियन बैरल से अधिक तेल और 4.4 ट्रिलियन क्यूबिक फीट गैस निकालने की क्षमता है।

Published: 30 Mar 2023, 4:49 PM IST

एक रिपोर्ट में, गार्जियन ने कहा कि प्रशासन द्वारा अलास्का के आर्कटिक के दूरस्थ टुंड्रा में एक ड्रिलिंग पहल, विलो परियोजना को मंजूरी देने के ठीक दो सप्ताह बाद मेक्सिको में नीलामी की पहल सामने आई है। इसके जीवनकाल में 600 मिलियन बैरल से अधिक तेल निकालने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि जलवायु नियंत्रण प्रचारकों ने व्यापार-बंद पर समझौता किया, लेकिन नई योजना अगले दशक में पवन और सौर परियोजनाओं के अधिकांश लाभों को मिटा सकती है।

Published: 30 Mar 2023, 4:49 PM IST

समाचार पत्र ने सिएरा क्लब के कार्यकारी निदेशक बेन जीलियस और एक प्रमुख के हवाले से कहा, अपने राष्ट्रपति पद के पहले छमाही के लिए, जो बाइडेन ने परिवर्तनकारी दृष्टि के साथ जलवायु का नेतृत्व किया, लेकिन दूसरी छमाही में वह एक विनाशकारी जलवायु यू-टर्न का संकेत दे रहे हैं।

Published: 30 Mar 2023, 4:49 PM IST

इस बीच, व्हाइट हाउस को लगता है कि इसके जलवायु एजेंडे में जटिल कारक हैं, जैसे कि यूक्रेन पर रूस का आक्रमण, जिसके परिणामस्वरूप अमेरिका में तेल और गैस निर्यात टर्मिनलों का निर्माण तेजी से हो रहा है। बाइडेन ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह विलो परियोजना को अवरुद्ध करने के इच्छुक हैं, लेकिन उनके वकीलों को लगता है कि परियोजना पट्टे के मालिक कोनोकोफिलिप्स द्वारा इस पर नाराजगी जताई जाएगी।

Published: 30 Mar 2023, 4:49 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 30 Mar 2023, 4:49 PM IST