दुनिया

ब्रिटेन के दक्षिण एशियाई मूल के सांसद गाजा के पक्ष में, तत्काल युद्धविराम की मांग

एसएनपी के पाकिस्तान मूल के नेता, यूसुफ ने एक बयान में कहा, "बहुत से माता-पिता को गाजा में अपने बच्चों को दफनाना पड़ा है। बहुत सारे बच्चे अनाथ हो गए हैं। बहुतों को कष्ट सहना पड़ा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स में दर्जनों ब्रिटिश सांसदों ने इस सप्ताह युद्धग्रस्त गाजा में युद्धविराम का आह्वान करने के लिए मतदान किया, जो सरकार और मुख्य विपक्षी दल के रुख को खारिज करता है, जो इसके बजाय मानवीय सहायता की प्रतिज्ञा करता है। गाजा में तत्काल युद्धविराम के लिए हमजा यूसुफ के नेतृत्व वाली स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) के संशोधन वोट का बड़ा नतीजा (294 के मुकाबले 125 वोटों से हार) लेबर पार्टी के सांसदों के बीच देखा गया, जिनमें कई दक्षिण एशियाई मूल के सांसद भी शामिल थे।

Published: undefined

198 लेबर सांसदों में से एक तिहाई से अधिक ने अपनी पार्टी लाइन के खिलाफ जाकर संशोधन के पक्ष में मतदान किया, जिसमें 10 फ्रंट बेंचर शामिल थे, जिनमें से 8 शैडो कैबिनेट सदस्य और दो संसदीय सहयोगी हैं।

एसएनपी के पाकिस्तान मूल के नेता, यूसुफ ने एक बयान में कहा, "बहुत से माता-पिता को गाजा में अपने बच्चों को दफनाना पड़ा है। बहुत सारे बच्चे अनाथ हो गए हैं। बहुतों को कष्ट सहना पड़ा है। और, बहुत लंबे समय तक संघर्ष विराम एक मानवीय गलियारे और सख्त जरूरत वाले लोगों को तत्काल सहायता प्रदान करने में सक्षम होगा।"

Published: undefined

फिलिस्तीनी सरकार के मीडिया कार्यालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, गाजा पट्टी में चल रहे इजरायली आक्रमण से मरने वालों की संख्या 12,000 से अधिक हो गई है, जिसमें 5,000 से अधिक बच्चे और 3,000 महिलाएं शामिल हैं।

बयान के अनुसार, लगभग 3,750 अन्य लोग लापता हैं, जिनमें 1,800 बच्चे भी शामिल हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के आंकड़ों के अनुसार, हर 10 मिनट में एक बच्चे की मौत हो रही है।

यूसुफ ने कहा, "मैं तत्काल युद्धविराम की मांग के लिए अपनी आवाज उठाना जारी रखूंगा। हम इस मानवीय आपदा को दूसरी बार भी जारी नहीं रहने दे सकते।"

हाउस ऑफ कॉमन्स में बोलते हुए, नॉटिंघम ईस्ट से ब्रिटिश-भारतीय लेबर सांसद नादिया व्हिटोम ने पूछा, "सरकार को युद्धविराम के आह्वान में शामिल होने से पहले और कितने लोगों को मरना होगा?"

Published: undefined

व्हिटोम ने डिप्टी स्पीकर को संबोधित करते हुए कहा, "पिछले महीने में, गाजा के प्रत्येक 200 निवासियों में से एक को इजरायली सेना ने मार डाला है। 40 प्रतिशत से अधिक बच्चे थे। इसमें वे सभी लोग शामिल नहीं हैं जो साफ पानी की कमी या ईंधन बंद होने के बाद स्वास्थ्य सेवा प्रणाली ढहने के कारण मर गए होंगे।

"सरकार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, एमनेस्टी इंटरनेशनल, डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स, ऑक्सफैम और संयुक्त राष्ट्र महासभा में तत्काल युद्धविराम के आह्वान में शामिल होने से पहले कितने और लोगों को मरना होगा?"

अपनी पार्टी की लाइन पर चलते हुए, भारतीय मूल की लिबरल डेमोक्रेट सांसद मुनीरा विल्सन ने सहायता प्राप्त करने, बंधकों को बाहर निकालने और राजनीतिक समाधान के लिए जगह प्रदान करने के लिए इजरायल-गाजा संघर्ष में तत्काल द्विपक्षीय युद्धविराम का आह्वान किया।

एसएनपी वोट के बाद, आठ शैडो मंत्रियों ने फ्रंटबेंच से इस्तीफा दे दिया, जिसमें मैनचेस्टर गॉर्टन से पाकिस्तान मूल के सांसद अफजल खान भी शामिल थे, जिन्होंने कहा कि युद्ध के कारण बड़े पैमाने पर विस्थापन को देखना "बेहद दर्दनाक" है।

Published: undefined

इस सप्ताह शैडो निर्यात मंत्री का पद छोड़ने वाले खान ने कहा, "हमें एक पूर्ण और तत्काल युद्धविराम की जरूरत है। अब, मेरे घटकों ने इसकी मांग की है और मैं उन्हें मना नहीं करूंगा। युद्धविराम का समर्थन करना कम से कम हम तो कर ही सकते हैं।"

लेबर नेता कीर स्टार्मर को अपने इस्तीफे के पत्र में, सांसद यास्मीन क़ुरैशी ने लिखा कि युद्धविराम से कुछ भी कम होने पर और अधिक लोगों की जान चली जाएगी।

शैडो महिला और समानता मंत्री के रूप में पद छोड़ने वाली कुरैशी ने कहा, "गाजा की स्थिति में मानवीय आपदा से निपटने और स्वतंत्रता, समृद्धि और सुरक्षा लाने वाले राजनीतिक समाधान की दिशा में आगे बढ़ने के लिए तत्काल युद्धविराम की सख्त आवश्यकता है। केवल मानवीय युद्धविराम के माध्यम से ही गाजा में विश्वसनीय रूप से सहायता पहुंचाई जा सकती है।"

Published: undefined

नाज़ ब्रैडफोर्ड वेस्ट के लेबर सांसद शाह ने एक्स पर लिखा, "आज, मैंने तत्काल युद्धविराम के लिए मतदान किया। फिलिस्तीन के लोगों के लिए, हर मिनट, हर घंटे, हर दिन हम एक और अनाथ, एक और दुखी मां और एक और परिवार के सफाए का इंतजार कर रहे हैं। हमें नागरिक जीवन की रक्षा के लिए अब कार्रवाई करनी चाहिए।"

अपराध न्यूनीकरण के लिए शैडो मंत्री का पद छोड़ने वाले शाह ने स्काई न्यूज को बताया कि उनका ईमेल इनबॉक्स उन घटकों के संदेशों से भरा है जो उनकी स्थिति से सहमत हैं।

वोट से पहले, लेबर ने अपने सदस्यों से कहा था कि एसएनपी प्रस्ताव के पक्ष में मतदान करके पार्टी के नेतृत्व की अवहेलना करने पर उन्हें नौकरी से निकाले जाने का खतरा है।

पार्टी नेता कीर स्टार्मर ने युद्धविराम का समर्थन करने से इनकार किया, इसके बजाय गाजा संघर्ष पर लेबर वोट का आह्वान किया, जिसने तत्काल मानवीय विराम का आह्वान किया, लेकिन युद्धविराम का आह्वान करना बंद कर दिया।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, "मानवीय विराम" "मानवीय उद्देश्यों के लिए शत्रुता की अस्थायी समाप्ति" है। इस तरह के ठहराव से इजरायल को एक संक्षिप्त अवधि के बाद हमास के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखने की अनुमति मिल जाएगी।

पिछले महीने, वरिष्ठ लेबर हस्तियों - लंदन के मेयर सादिक खान और स्कॉटिश लेबर नेता अनस सरवर - ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान करते हुए कहा था कि इजरायल को "अपनी रक्षा करने का अधिकार है", लेकिन उसे अंतरराष्ट्रीय कानून तोड़ने का अधिकार नहीं है।

Published: undefined

सरवर ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में कहा, "हमें बंधकों की तत्काल रिहाई, मानवीय आपूर्ति की तत्काल पहुंच... और गाजा के अंदर और बाहर रॉकेट आग की समाप्ति के साथ हिंसा की तत्काल समाप्ति की जरूरत है।" उन्होंने कहा, "मैं स्पष्ट कर दूं। इसका मतलब अभी युद्धविराम है।"

यूके स्थित समाचार वेबसाइट कैनरी के अनुसार, पिछले तीन दिनों में 1,25,000 से अधिक लोगों ने अपने सांसदों से संपर्क कर गाजा में युद्धविराम के लिए वोट करने की मांग की थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined