दुनिया

यूरोप तक पहुंची चीन की दादागिरी, नीदरलैंड में अवैध पुलिस थाने स्थापित करने का आरोप लगा

इन विदेश सेवा केंद्र को अंतरराष्ट्रीय अपराध से निपटने और प्रशासनिक सहूलतों के लिए बनाया गया था। लेकिन, सेफगार्ड डिफेंडर्स के अनुसार, ये 'अनुनय-संचालन' करते हैं, जिसका उद्देश्य चीनी शासन के खिलाफ बोलने पर संदिग्ध लोगों को घर लौटने के लिए मजबूर करना है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

चीनी सरकार पर नीदरलैंड में कम से कम दो अघोषित 'पुलिस स्टेशन' स्थापित करने का आरोप लगाया गया है। मीडिया रिपोर्ट ने सबूतों का हवाला देते हुए कहा कि 'विदेशी सर्विस स्टेशन', जो राजनयिक सेवाएं प्रदान करने का वादा करते हैं, उनका उपयोग यूरोप में चीनी असंतुष्टों को चुप कराने के लिए किया जा रहा है।

Published: undefined

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, डच विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि अनौपचारिक पुलिस चौकियों का अस्तित्व अवैध है। हालांकि, चीनी दूतावास ने कहा कि उसे उनके अस्तित्व के बारे में पता नहीं था। जांच स्पेन स्थित एनजीओ सेफगार्ड डिफेंडर्स की एक रिपोर्ट से शुरू हुई थी। संगठन के अनुसार, दो चीनी प्रांतों के सार्वजनिक सुरक्षा ब्यूरो ने पांच महाद्वीपों और 21 देशों में 54 'विदेशी पुलिस सेवा केंद्र' स्थापित किए थे। इनमें से ज्यादातर यूरोप में हैं, जिनमें नौ स्पेन में और चार इटली में हैं। इसे यूके के लंदन में दो और ग्लासगो में एक ऐसी चौकियों का पता चला है।

Published: undefined

इन इकाइयों को स्पष्ट रूप से अंतरराष्ट्रीय अपराध से निपटने और प्रशासनिक कर्तव्यों का पालन करने जैसे कि चीनी ड्राइवरों के लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए बनाया गया था। लेकिन, सेफगार्ड डिफेंडर्स के अनुसार, वास्तव में वे 'अनुनय-संचालन' करते हैं, जिसका उद्देश्य चीनी शासन के खिलाफ बोलने पर संदिग्ध लोगों को घर लौटने के लिए मजबूर करना है।

Published: undefined

आरटीएल न्यूज और खोजी पत्रकारिता मंच फॉलो द मनी ने एक चीनी असंतुष्ट वांग जिंग्यु की कहानी साझा की, जिसने कहा कि नीदरलैंड में चीनी पुलिस उसका पीछा कर रही थी। अंग्रेजी में बोलते हुए वांग ने डच पत्रकारों को बताया कि उन्हें इस साल की शुरुआत में एक ऐसे स्टेशन से होने का दावा करने वाले किसी व्यक्ति का फोन आया था। बातचीत के दौरान, उसने 'मेरी समस्याओं को सुलझाने और अपने माता-पिता के बारे में सोचने के लिए' चीन लौटने का आग्रह किया गया था।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined