दुनिया

उइगर मुसलमानों के मानवाधिकार हनन पर घिरा चीन, बाइडेन ने दंडित करने के लिए बिल पर हस्ताक्षर किया

रिपोर्ट में कहा गया है कि कानून को पिछले सप्ताह सर्वसम्मति से सीनेट ने पारित किया था। यह बिल शिनजियांग से माल के आयात पर प्रतिबंध लगाता है, जब तक कि व्यक्ति या कंपनियां यह प्रदर्शित नहीं करती हैं कि सामग्री बिना मजबूर श्रम के बनाई गई थी।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक विधेयक पर हस्ताक्षर किया है, जिसका उद्देश्य शिनजियांग प्रांत में उइगरों सहित जातीय और धार्मिक अल्पसंख्यकों के खिलाफ मानवाधिकारों के हनन के लिए चीन को दंडित करना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कानून को पिछले सप्ताह सर्वसम्मति से सीनेट ने पारित किया था। यह बिल शिनजियांग से माल के आयात पर प्रतिबंध लगाता है, जब तक कि व्यक्ति या कंपनियां यह प्रदर्शित नहीं करती हैं कि सामग्री बिना मजबूर श्रम के बनाई गई थी।

Published: undefined

शिनजियांग में लाखों उइगरों और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों के साथ कथित दुर्व्यवहार के लिए चीन को दंडित करने के लिए उइगर जबरन श्रम रोकथाम अधिनियम नामक कानून, अमेरिका द्वारा नवीनतम प्रयास है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका ने चीन पर उइगरों के खिलाफ नरसंहार करने का आरोप लगाया है।

Published: undefined

पिछले हफ्ते बाइडेन प्रशासन ने चीन के जैव प्रौद्योगिकी क्षेत्र के उन तत्वों को ब्लैकलिस्ट कर दिया, जिनके बारे में अधिकारियों ने कहा कि वे मानवाधिकारों के हनन में शामिल हैं। गुरुवार को सीनेटर मार्को रुबियो ने एक बयान में कानून को 'चीनी कम्युनिस्ट पार्टी को दास श्रम के उपयोग के लिए जवाबदेह ठहराने के लिए अमेरिका द्वारा अब तक की गई सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली कार्रवाई' करार दिया।

Published: undefined

रुबियो ने कहा कि यह बीजिंग के साथ हमारे संबंधों को मौलिक रूप से बदल देगा। उन्होंने कहा, "मैं नए कानून को सही ढंग से लागू करने और ठीक से लागू करने के लिए बाइडेन प्रशासन और मेरे सहयोगियों के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं।"

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined