दुनिया

ट्रंप ने फिर की हैरान करने वाली हरकत, डॉक्टर आग्रह करते रहे लेकिन...

कोरोना वायरस से संक्रमित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद व्हाइट हाउस पहुंच गए हैं और वहां पहुंचकर उन्होंने जो किया इससे वह फिर विवादों में आ गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस से संक्रमित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद व्हाइट हाउस पहुंच गए हैं और वहां पहुंचकर उन्होंने जो किया इससे वह फिर विवादों में आ गए। उन्होंने व्हाइट हाउस के साउथ पोर्टिको बालकनी पर जाने के दौरान मास्क उतारकर उसे अपनी जेब में रख लिया और नीचे खड़े फोटोग्राफरों के लिए थम्स-अप पोज दिए।

वहीं, संक्रामक रोग के मशहूर डॉक्टर एंथोनी फौची ने अमेरिकियों से मास्क लगाने के लिए फिर से आग्रह किया है। ट्रंप की मेडिकल टीम के अनुसार, वह अभी भी खतरे से बाहर नहीं हैं। वह अपने मास्क को वापस लगाए बिना व्हाइट हाउस में चले गए। ट्रंप वाल्टर रीड नेशनल मिल्रिटी मेडिकल सेंटर में तीन दिन इलाज कराने के बाद व्हाइट हाइस लौटे।

Published: 06 Oct 2020, 1:47 PM IST

फौची ने सोमवार रात एक कार्यक्रम में कहा, "अगर आपको मास्क पहनने में समस्या है और भीड़ से बचने में समस्या है, तो हम एक गंभीर स्थिति में आ सकते हैं।" उन्होंने सोमवार को, एक पूर्व-निर्धारित कार्यक्रम में, सावधानी बरतने के खतरों के बारे में चेतावनी दी, हालांकि उन्होंने ट्रंप के नाम का उल्लेख नहीं किया।

फौची ने कहा, "मैं ऐसा नहीं लगना चाहता कि मैं उपदेश दे रहा हूं, लेकिन ये चीजें हैं जो आपको करनी हैं। आप सवालों को बस यूं ही नहीं जाने दे सकते और चीजों को हल्के में लेकर लोगों को संक्रमित होने से नहीं रोक सकते हैं।" 2020 के चुनाव के अंतिम मोड़ में ट्रंप कोरोना से संक्रमित हो गए और व्हाइट हाउस में ट्रंप बिना मास्क के पोज देकर आलोचनाओं में घिर गए।

Published: 06 Oct 2020, 1:47 PM IST

'ओरेगन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी' की डॉक्टर एस्थर चू ने एनबीसी से कहा, "जब मैंने फोटोग्राफर्स और अन्य लोगों को उनके (ट्रंप) आसपास जाते देखा, तो मुझे लगा मुझे धोखा हुआ है। यह बहुत ही भयानक था। यह जानबूझकर नुकसान पहुंचाने जैसा है।" अभी भी अमेरिका में वायरस के प्रकोप के साथ, फौची अमेरिकियों को यह समझाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं कि लोक स्वास्थ्य दिशानिर्देश उनके 'दुश्मन' नहीं हैं। उन्होंने कहा, "दुश्मन लोक स्वास्थ्य जनादेश नहीं है। दुश्मन वायरस है।"

Published: 06 Oct 2020, 1:47 PM IST

कोरोना से दुनिया में सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप मास्क पहनने से बचते हैं और उन्होंने इसे 'वैकल्पिक' कहा है। जीडब्ल्यूयू इमरजेंसी मेडिसिन में डिजास्टर मेडिसिन के प्रमुख डॉक्टर जेम्स पी. फिलिप्स ने आलोचना करते हुए कहा कि गैर-जिम्मेदाराना हरकत हैरान कर देने वाली है। ट्रंप 74 साल के हैं और व्हाइट हाउस में उनका इलाज जारी रहेगा।

Published: 06 Oct 2020, 1:47 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 06 Oct 2020, 1:47 PM IST