दुनिया

अमेरिका में कोरोना के कहर से फिर कोहराम! कुल मृतकों की संख्या ढाई लाख के पार, नई लहर से बढ़ी टेंशन

रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क राज्य में सबसे ज्यादा 34,173 लोगों की मौत हुई हैं, इसके बाद टेक्सस में इस वायरस के कारण 20,147 लोग मारे गए हैं। वहीं कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और न्यू जर्सी राज्यों में 16 हजार से ज्यादा मौतें दर्ज हुईं हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिका में कोरोना वायरस का कहर जारी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मौतों की संख्या ढाई लाख के भयावह आंकड़े को पार कर गई है। यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने गुरुवार को अपने अपडेट में बताया कि देश में मरने वालों की संख्या 2,50,483 और मामलों की संख्या 1,15,25,149 हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क राज्य में सबसे ज्यादा 34,173 लोगों की मौत हुई हैं, इसके बाद टेक्सस में इस वायरस के कारण 20,147 लोग मारे गए हैं। वहीं कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा और न्यू जर्सी राज्यों में 16 हजार से ज्यादा मौतें दर्ज हुईं हैं। 9 हजार से ज्यादा मौतों वाले राज्यों में इलिनोइस, मैसाचुसेट्स, पेंसिल्वेनिया और जॉर्जिया शामिल हैं।

Published: undefined

अमेरिका में महामारी की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया की कुल मौतों की 18 प्रतिशत मौतें केवल यहीं हुईं हैं। 22 सितंबर को यहां 2 लाख मौतों का आंकड़ा पूरा हुआ था और दो महीने में ही 50 हजार मौतें और हो गईं। मंगलवार को यहां कोविड के कारण 1,707 मौतें हुईं जो 14 मई की 1,774 दैनिक मौतों के बाद का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के एक मॉडल द्वारा लगाए गए पूवार्नुमान के मुताबिक मौजूदा हालात को देखते हुए 1 मार्च 2021 तक इस वायरस के कारण 4,38,941 अमेरिकी मर सकते हैं।

Published: undefined

विशेषज्ञों ने कॉलेज के छात्रों और थैंक्सगिविंग की छुट्टी के दौरान पारिवारिक समारोहों में हिस्सा लेने के लिए के लिए यात्रा करने वाले लोगों को चेतावनी दी है कि इससे कोरोना वायरस संक्रमण की एक नई लहर पैदा हो सकती है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined