दुनिया

चीन में फिर कोरोना बरपाने लगा कहर! डरावने आंकड़े आए सामने, 10 शहरों में लगा लॉकडाउन

चीन में कोविड के 5,280 नए मामले सामने आए हैं, जो महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक दैनिक मामले हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र जिलिन प्रांत है। कोरोना के मामलों में नवीनतम उछाल की वजह से कम से कम 10 शहरों और काउंटियों को लॉकडाउन कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर दुनिया में तेजी से बढ़ने लगे हैं। कोरोना वायरस की जहां से उत्पत्ति हुई यानी चीन में एक बार फिर कोविड के बढ़ते मामले डराने लगे हैं। चीन में कोविड के 5,280 नए मामले सामने आए हैं, जो महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक दैनिक मामले हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र चीन का जिलिन प्रांत है। कोरोना के मामलों में नवीनतम उछाल की वजह से कम से कम 10 शहरों और काउंटियों को लॉकडाउन कर दिया गया है।

Published: 15 Mar 2022, 8:49 AM IST

यूरोप और एशिया में संक्रमण के मामले बढ़ने लगा हैं। इससे वैश्विक मामलों में एक बार फिर उछाल होने की संभावना है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सहित वैज्ञानिक चेतावनी देते रहे हैं। यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार, यूके, नीदरलैंड, जर्मनी, स्विटजरलैंड और इटली में पिछले सप्ताह कोरोना मामलों में वृद्धि देखी गई।

जिन देशों के डेटा में मामलों में वृद्धि हुई है, उनमें से कुछ ने आयरलैंड, यूके और नीदरलैंड सहित अस्पताल में भर्ती होने में भी वृद्धि देखी है। बीबीसी ने बताया कि ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ओएनएस) के नए अनुमान के अनुसार पूरे ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है, जिसमें लगभग 25 लोगों में से एक संक्रमित है।

Published: 15 Mar 2022, 8:49 AM IST

गार्जियन ने बताया कि कोरोना के साथ अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या भी पिछले सप्ताह बढ़ने लगी और 9 मार्च को 1,521 को इंग्लैंड में भर्ती कराया गया, जो जनवरी के अंत के बाद से सबसे अधिक संख्या है।

वैज्ञानिकों ने कहा, ये उछाल ओमिक्रॉन के नए वेरिएंट बीए.2 के कारण हुआ है। जैसे-जैसे ज्यादा से ज्यादा लोग एक दूसरे से मिल रहे हैं तो बूस्टर टीकों की प्रभावशीलता भी कम होने लगी है। उन्होंने बुजुर्गो के लिए चौथी डोज की आवश्यकता का तर्क दिया।

Published: 15 Mar 2022, 8:49 AM IST

बटलर यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फार्मेसी एंड हेल्थ साइंस में एक सहायक प्रोफेसर और विविधता के निदेशक ओगबोनया ओमेनका ने कहा कि वायरस की प्रकृति को देखते हुए मामलों में एक नए वेरिएंट या बढ़ने की संभावना हमेशा मौजूद रहती है।

ओमेनका ने यूएसए टुडे को बताया, "क्योंकि यह एक संक्रामक बीमारी है, जब तक हम इसे खत्म नहीं कर देते तब तक इसके वापस आने की संभावना बनी रहेगी।"

उन्होंने कहा कि लहर की संभावना अमेरिका में भी है। ग्लोबल टाइम्स ने बताया, इस बीच, चीन दो साल में अपने सबसे गंभीर कोरोना मामलों के प्रकोप का सामना कर रहा है। रविवार को 1,807 नए मामले दर्ज किए गए।

Published: 15 Mar 2022, 8:49 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 15 Mar 2022, 8:49 AM IST