दुनिया

किशोरों, युवाओं में घटी फेसबुक की लोकप्रियता, पिछले 7 साल में उपयोग में आई भारी गिरावट

किशोरों पर किए गए एक नए सर्वेक्षण में पता चला है कि चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक लोकप्रियता में काफी आगे बढ़ गया है और अब यह इंस्टाग्राम, फेसबुक और स्नैपचैट के बीच किशोरों के लिए एक टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

मार्क जुकरबर्ग के नेतृत्व वाले फेसबुक के लिए चिंता बढ़ाने वाली खबर है। इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने वाले किशोरों की हिस्सेदारी 2014-15 में 71 प्रतिशत से घटकर अब 32 प्रतिशत रह गई है। प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा 13 से 17 वर्ष की आयु वर्ग के अमेरिकी किशोरों पर किए गए एक नए सर्वेक्षण में पता चला है कि चीनी शॉर्ट-फॉर्म वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक लोकप्रियता में काफी आगे बढ़ गया है और अब यह इंस्टाग्राम, फेसबुक और स्नैपचैट के बीच किशोरों के लिए एक टॉप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

Published: undefined

लगभग 67 प्रतिशत किशोर कहते हैं कि वे टिकटॉक का उपयोग करते हैं, सभी किशोरों में से 16 प्रतिशत का कहना है कि वे इसे लगातार उपयोग करते हैं। गूगल के स्वामित्व वाला यूट्यूब 2022 में किशोरों के लिए टॉप पर है। 95 प्रतिशत किशोर इसका उपयोग करते हैं। इसके बाद नंबर आता है टिकटॉक का और फिर इंस्टाग्राम और स्नैपचैट का। 10 किशोरों में से लगभग छह इनका इस्तेमाल करते हैं।

Published: undefined

प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वेक्षण में पाया गया कि फेसबुक का 32 प्रतिशत के साथ काफी छोटा शेयर है जो ट्विटर, ट्विच, व्हाट्सएप, रेडिट और टम्बलर के बाद आता है। यह सबसे बड़ा कारण है कि मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने अपने प्लेटफॉर्म को टिकटॉक की तरह बनाने में अपनी ऊर्जा लगा दी है और इंस्टाग्राम रील्स में अब समान समय पर फेसबुक/इंस्टाग्राम स्टोरीज की तुलना में विज्ञापनों के लिए उच्च वार्षिक राजस्व रन रेट (1 अरब डॉलर) है।

Published: undefined

इस अध्ययन ने इसका भी पता लगाया कि किशोर शीर्ष पांच ऑनलाइन प्लेटफार्म- यूट्यूब, टिकटॉक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और फेसबुक में से प्रत्येक पर हैं। सर्वेक्षण में पता चला है कि "पूरी तरह से 35 प्रतिशत किशोर कहते हैं कि वे उनमें से कम से कम एक का 'लगभग लगातार' उपयोग कर रहे हैं। टीन टिकटॉक और स्नैपचैट उपयोगकर्ता विशेष रूप से इन प्लेटफार्मों से जुड़े हुए हैं, इसके बाद किशोर यूट्यूब पर जाते हैं।" अमेरिका में एक चौथाई किशोर जो स्नैपचैट या टिकटॉक का उपयोग करते हैं, उनका कहना है कि वे इन ऐप का लगभग लगातार उपयोग करते हैं और हर पांचवां किशोर यूट्यूब उपयोगकर्ता भी ऐसा ही कहता है।

Published: undefined

जब कुल मिलाकर किशोरों को देखा जाता है, तो 19 प्रतिशत कहते हैं कि वे लगभग लगातार यूट्यूब का उपयोग करते हैं, 16 प्रतिशत टिकटॉक के बारे में कहते हैं और 15 प्रतिशत स्नैपचैट के बारे में कहते हैं। साल 2014-15 के बाद से, किशोरों की हिस्सेदारी में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो स्मार्टफोन तक पहुंच की रिपोर्ट (अब 95 प्रतिशत और तब 73 प्रतिशत) करते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined