दुनिया

गूगल ने 2017 में अमेरिकी सरकार को प्रभावित करने के लिए दूसरी कंपनियों के मुकाबले किया सबसे ज्यादा खर्च

अमेरिकी सरकार को प्रभावित करने के लिए गूगल ने 2017 में कॉरपोरेट लॉबिंग में अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की तुलना में सबसे ज्यादा धन खर्च किया। टाइमडॉट कॉम ने यह बात कही है।

फोट: IANS
फोट: IANS गूगल ने अमेरिकी सरकार को प्रभावित करने के लिए सबसे ज्यादा पैसा खर्च किया

अमेरिकी सरकार को प्रभावित करने के लिए गूगल ने साल 2017 में कॉरपोरेट लॉबिंग में अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों की तुलना में सबसे ज्यादा धन खर्च किया। इसके साथ ही गूगल किसी प्रौद्योगिकी कंपनी द्वारा पिछले दो दशकों में लॉबिंग पर सबसे ज्यादा धन खर्च करने वाली कंपनी बन गई है।

टाइम डॉट कॉम ने 24 जनवरी को फेडरल डिस्क्लोजर रिपोर्ट के हवाले से बताया कि गूगल (पैरेंट कंपनी अल्फाबेट का हिस्सा) ने 2017 में नेताओं के साथ लॉबिंग पर कुल 1.8 करोड़ डॉलर खर्च किए। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनियों के लॉबिस्ट सांसदों तथा राष्ट्रपति कार्यालय समेत कई मुद्दों पर अपने हित में दवाब बनाते हैं, जिसमें विज्ञापन विनियमन, साइबर सुरक्षा, मुक्त व्यापार और आव्रजन प्रमुख हैं।

प्रौद्योगिकी कंपनियों द्वारा लॉबिंग में तेज बढ़ोतरी तब देखी गई है, जब अमेरिका में 2016 के राष्ट्रपति चुनावों में कथित रूसी प्रभाव को रोकने में असफल रहने पर उनमें से फेसबुक और ट्विटर समेत कई की जांच की जा रही है।

टाइम डॉट कॉम ने बताया कि फेसबुक ने लॉबिंग पर करीब 30 लाख डॉलर, एप्पल ने 23 लाख डॉलर और अमेजन ने 20 लाख डॉलर खर्च किए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined