दुनिया

पाकिस्तान: इमरान खान ने 22वें पीएम के रूप में ली शपथ, शपथग्रहण में शामिल हुए सिद्धू   

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के नेता इमरान खान ने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। पाकिस्तान में बड़ी पार्टी बनकर उभरी पीटीआई के प्रमुख इमरान खान की आज ताजपोशी हुई, जिसमें भारत से पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू भी शामिल हुए।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें पीएम के रूप में ली शपथ

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान आज पाकिस्‍तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण ले ली। इस्‍लामाबाद स्थित राष्‍ट्रपति भवन में सुबह साढ़े 9 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया, जहां राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन उन्‍हें प्रधानमंत्री पद की शपथ दिलाई। पूर्व क्रिकेटर वसीम अकरम और अभिनेता जावेद शेख समेत कई बड़ी हस्तियां भी इमरान के शपथ समारोह में शामिल हुईं।

Published: undefined

शपथ से पहले जब उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ ने संसद में बहुमत साबित किया तो इमरान खान ने वादों की झड़ी लगा दी। पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली की कुल 336 सीटों में इमरान खान को बहुमत के लिए 173 सीटों की जरूरत थी। इमरान ने बहुमत से तीन सीटें ज्यादा हासिल कर लीं।

इस बीच इमरान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंचे। वे इमरान को तोहफे के रूप में पश्मीने का शॉल भेंट लेकर गए है। सिद्धू के पास 15 दिनों का वीजा है।

Published: undefined

शपथग्रहण समारोह में पहुंचे पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू से पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने मुलाकात की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाजवा ने सिद्धू से गले भी मिले।

Published: undefined

इमरान के शपथ ग्रहण में बड़ी संख्या में सेना के वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे। उनकी तीसरी पत्नी बुशरा उर्फ पिंकी पीर भी समारोह में पहुंची। बुशरा वहां बिल्कुल पर्दे वाले लिबास में थीं और लगातार माला फिराती नजर आ रही थीं।

इमरान 2013 में चुनाव जीतकर पाक संसद पहुंचे। साल 1996 में उन्होंने अपनी पार्टी का गठन किया। शुरुआत में उन्होंने राजनीतिक पार्टी गठन का उद्देश्य न्याय और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को बताया था। 2018 के चुनावों में उन्होंने न्यू पाकिस्तान का नारा दिया और भ्रष्टाचार को लेकर पूर्व पीएम नवाज शरीफ पर जमकर निशाना साधा। 2007 में इमरान खान की पहचान मुख्य विपक्षी पार्टी के तौर पर बनी थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined