दुनिया

ट्रंप ने दिया मोदी सरकार की कूटनीति को झटका, पाकिस्तान को 34 करोड़ डॉलर की मदद देगा अमेरिका

नए वित्त वर्ष के लिए 40 खरब डॉलर के वार्षिक बजट में ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को 34 करोड़ करोड़ डॉलर की मदद का प्रस्ताव दिया है। ट्रंप प्रशासन के इस कदम से मोदी सरकार की कूटनीति को करारा झटका लगा है।

फाइल फोटोः सोशल मीडिया
फाइल फोटोः सोशल मीडिया अमेरिका  के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ भारत के पीएम मोदी

हाल में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को लेकर पाकिस्तान को दी जाने वाली कई तरह की आर्थिक सहायता और सैन्य मदद रोककर कठोर रुख अपनाने वाले अमेरिका ने अब अपने रुख में बड़ा बदलाव किया है। अमेरिका नए वित्त वर्ष 2019 में पाकिस्तान को कुल 34 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद कर सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वित्त वर्ष 2019 के लिए पेश बजट में पाकिस्तान के लिए नये आर्थिक मदद का प्रस्ताव रखा है। देश के 40 खरब डॉलर के बजट में ट्रंप सरकार ने पाकिस्तान के लिए 25 करोड़ डॉलर की असैन्य सहायता और 8 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद का प्रस्ताव दिया है।

गौरतलब है कि कुछ ही हफ्ते पहले आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को दी जा रही सैन्य सहायता पर रोक लगा दी थी। व्हाइट हाउस कार्यालय ने बताया था कि पाकिस्तान द्वारा आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने की स्थिति में अमेरिका यह रोक हटाने पर विचार करेगा। लेकिन, इसके उलट ट्रंप प्रशासन ने नए आर्थिक-सैन्य मदद का प्रस्ताव दे दिया है। हालांकि, वर्तमान बजट प्रस्ताव में कहा गया है कि यह सैन्य सहायता पाकिस्तान द्वारा आतंकियों के सुरक्षित ठिकानों पर कार्रवाई करने के ऊपर निर्भर करेगा।

बजट प्रस्ताव में कहा गया है कि पाकिस्तान अपनी जमीन पर चल रहे आतंकी गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है, इसलिए उसे यह मदद दी जा रही है। व्हाइट हाउस ने कहा कि सैन्य सहायता के तौर पर 8 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद पाकिस्तान को अपनी जमीन पर आतंकी गतिविधियों को खत्म करने में मदद करेगी। वहीं, 25.6 करोड़ डॉलर की असैन्य मदद के बारे में बजट में कहा गया है कि यह सहायता पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति में स्थिरता लाने और अमेरिकी उद्योगों के लिए नए अवसर पैदा करने के लिए दी जा रही है।

इसके पहले राष्ट्रपति ट्रंप कह चुके हैं कि पाकिस्तान अराजकता, हिंसा और आतंकवाद फैलाने वालों को सुरक्षित पनाह देता है। जिसके बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास चल रही थी। अमेरिका 2002 से अब तक पाकिस्तान को आतंकवाद से लड़ने के नाम पर 33 अरब डॉलर (करीब 2 लाख 11 हजार करोड़ रुपये) की आर्थिक सहायता दे चुका है। पाकिस्तान को सैन्य सहायता देने के लिए अमेरिका पर पहले भी सवाल उठते रहे हैं। भारत हमेशा से इस सैन्य मदद को लेकर अमेरिका के सामने विरोध दर्ज कराता आया है। पाकिस्तान को लेकर अमेरिका के रुख में दिख रही नरमी भारत के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल