दुनिया

प्रेसिडेंशियल डिबेट में डोनाल्ड ट्रंप का भारत-रूस पर निशाना! बोले- देख लीजिए इन देशों में कितनी खराब है हवा

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंदी और डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बिडेन से कहा कि चीन, रूस और भारत को देखिए, इन देशों की हवा कितनी गंदी है। ट्रंप ने कहा कि मैं पेरिस समझौते से बाहर निकल गया, क्योंकि हमें खरबों डॉलर निकालने थे। हमारे साथ बहुत गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों से पहले आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत, रूस और चीन की यह कहते हुए आलोचना की कि इन देशों की हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है। ट्रंप ने कहा कि भारत और रूस अपनी हवा का ख्याल नहीं रखते हैं। उन्होंने इस मामले में अमेरिका की तारीफ करते हुए कहा कि अमेरिका हमेशा अपनी हवा की गुणवत्ता का ख्याल रखता है।

Published: 23 Oct 2020, 10:10 AM IST

बहस के दौरान ट्रंप ने अपने प्रतिद्वंदी और डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बिडेन से कहा, “चीन को देखिए, वहां कितनी गंदी हवा है। रूस को देखिए, भारत को देखिए। इन देशों की हवा गंदी है। मैं पेरिस समझौते से बाहर निकल गया, क्योंकि हमें खरबों डॉलर निकालने थे। हमारे साथ बहुत गलत व्यवहार किया गया था। पेरिस समझौते के कारण मैं लाखों नौकरियों और हजारों कंपनियों का बलिदान नहीं करने वाला।”

Published: 23 Oct 2020, 10:10 AM IST

गौरतलब है कि पिछले साल अमेरिका ने औपचारिक रूप से पेरिस जलवायु समझौते से खुद को बाहर कर लिया था और संयुक्त राष्ट्र को इसकी जानकारी दी थी। जलवायु परिवर्तन की दिशा में पेरिस समझौता एक वैश्विक समझौता था, जिसे लागू कराने में ट्रंप के पूर्ववर्ती राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अहम भूमिका अदा की थी। पेरिस जलवायु समझौते का मकसद वैश्विक तापमान को अच्छे प्रयासों से 2 डिग्री सेल्सियस तक कम लाना था।

Published: 23 Oct 2020, 10:10 AM IST

आखिरी प्रेसिडेंशियल डिबेट में दोनों नेताओं ने कोरोना संक्रमण की वजह से एक-दूसरे से हाथ नहीं मिलाया। अमूमन प्रेसिडेंशियल डिबेट शुरू होने से पहले दोनों उम्मीदवार गर्मजोशी से हाथ मिलाते रहे हैं। बहस के दौरान कोरोना महामारी को लेकर ट्रंप पर उनके प्रतिद्वंदी और डेमोक्रेटिक प्रत्याशी जो बिडेन ने निशाना। बिडेन ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप के पास कोविड-19 से लड़ने का कोई प्लान नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना से हुई मौतों के लिए जिम्मेदार शख्स को राष्ट्रपति नहीं बने रहना चाहिए।

Published: 23 Oct 2020, 10:10 AM IST

वहीं, डोनाल्ड ट्रंप कोरोना महामारी पर अपना बचाव करने के साथ इस मुद्दे पर दूसरे देशों से अमेरिका को बेहतर बताते दिखे। उन्होंने कहा है कि हमारे पास कोरोना वायरस का एक टीका आने वाला है। उन्होंने कहा है कि मैं अस्पताल में था और यह मेरे पास था।

Published: 23 Oct 2020, 10:10 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Oct 2020, 10:10 AM IST