दुनिया

भारत ने श्रीलंका की वित्तीय मदद बंद करने की खबरों का किया खंडन, कहा- समर्थन करना जारी रहेगा

उच्चायोग ने कहा कि भारत ने श्रीलंका के लोगों की कठिनाइयों को दूर करने के लिए इस वर्ष करीब 4 अरब डॉलर की अभूतपूर्व द्विपक्षीय सहायता प्रदान की है। इसके अलावा श्रीलंका में हमारी करीब 3.5 अरब डॉलर की द्विपक्षीय विकास सहयोग परियोजनाएं पहले से चल रही हैं।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया 

श्रीलंका में जारी संकट के बीच कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायोग ने मंगलवार को उन मीडिया रिपोर्ट का खंडन किया जिसमें कहा गया था कि भारत ने श्रीलंका को कोई और वित्तीय सहायता नहीं देने का फैसला किया है। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में उच्चायोग ने कहा, "हम हर संभव तरीकों से विशेष रूप से श्रीलंका में प्रमुख आर्थिक क्षेत्रों में भारत से दीर्घकालिक निवेश को बढ़ावा देकर इसकी शुरुआती आर्थिक सुधार और विकास के लिए श्रीलंका का समर्थन करना जारी रखे हैं।"

Published: undefined

भारतीय उच्चायोग ने आगे कहा, "हमने प्रासंगिक मीडिया रिपोर्ट को देखा है। हम इस बात पर जोर देना चाहेंगे कि भारत ने श्रीलंका के लोगों के सामने आने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए इस वर्ष करीब 4 अरब डॉलर की अभूतपूर्व द्विपक्षीय सहायता प्रदान की है। इसके अलावा श्रीलंका में हमारी द्विपक्षीय विकास सहयोग परियोजनाएं, जो कुल मिलाकर लगभग 3.5 अरब डॉलर की हैं, वह चल रही हैं।"

Published: undefined

उच्चायोग के अनुसार, 'भारत ने अन्य द्विपक्षीय और बहुपक्षीय भागीदारों की भी वकालत की है जो श्रीलंका की मौजूदा आर्थिक कठिनाइयों में तेजी से समर्थन कर रहे हैं। हमने आईएमएफ और श्रीलंका सरकार के बीच एक कर्मचारी स्तरीय समझौते का निष्कर्ष भी देखा है। आईएमएफ के भीतर इसकी आगे की मंजूरी, अन्य बातों के साथ, श्रीलंका की ऋण स्थिरता पर निर्भर है।"

Published: undefined

उच्चायोग ने आगे कहा कि कई श्रीलंकाई भी प्रमुख भारतीय संस्थानों में उच्च शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण के लिए छात्रवृत्ति का लाभ उठा रहे हैं। एक अन्य ट्वीट में उच्चायोग ने कहा कि श्रीलंका के साथ हमारे घनिष्ठ और लंबे समय से चले आ रहे सहयोग के ये पहलू भी श्रीलंका की मौजूदा आर्थिक कठिनाइयों को दूर करने के प्रयासों में योगदान करते हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined