दुनिया

इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर फिर दागे गए रॉकेट, चार सैनिक हुए घायल

इससे पहले ईरान ने अपने जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए 7 जनवरी को इराक में अमेरिकी सेना के दो एयरबेस पर करीब एक दर्जन मिसाइलों दागीं थीं। इसके बाद ईरान ने दावा किया था कि उसके द्वारा किए गए हमले में 80 अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

ईरान और अमेरिका के बीच तनातनी जारी है। एक बार फिर अमेरिका पर बड़ा हमला किया गया है। इराक के अल बलाद एयरबेस पर अमेरिकी ठिकानों पर कई मिसाइलें दागी गई हैं। खबरों के मुताबिक, इस हमले में चार इराकी सैनिकों के घायल होने की खबर है। हालांकि ईरान ने फिलहाल इस हमले की जम्मेदारी नहीं ली है।

Published: 13 Jan 2020, 9:49 AM IST

हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, “राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने आज सुझाव दिया कि प्रतिबंधों और विरोध प्रदर्शनों ने ईरान को घुटने के बल ला दिया है, अब वह बातचीत के लिए मजबूर हो जाएंगे। वास्तव में अगर वे बातचीत करते हैं तो मैं बेपरवाह नहीं हूं। यह पूरी तरह से उनके ऊपर होगा।”

Published: 13 Jan 2020, 9:49 AM IST

ताजा हमले के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि वे काफी गुस्से में हैं। उन्होंने कहा कि मैं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थना करता हूं। उन्होंने कहा कि इराक सरकार के दुश्मना लगातार उसकी स्वायत्ता का उल्लंघन कर रहे हैं, यह अब बंद होना चाहिए।

Published: 13 Jan 2020, 9:49 AM IST

इससे पहले ईरान ने अपने जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए 7 जनवरी को इराक में अमेरिकी सेना के दो एयरबेस पर करीब एक दर्जन मिसाइलों दागी थीं। इसके बाद ईरान ने दावा किया था कि उसके द्वारा किए गए हमले में 80 अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं। हालांकि, बाद में अमेरिका ने ईरान के दावे का खंडन किया था। खुद अमेरिकी राष्ट्रपति मीडिया के सामने आए थे। उन्होंने कहा था कि ईरान के हमले में एक भी अमेरिकी नहीं मारा गया है।

इसे भी पढ़ें: वीडियो: ट्रंप की धमकी बेअसर, ईरान ने इराक में अमेरिकी सेना के एयरबेस पर दागी ताबड़तोड़ 12 मिसाइलें

Published: 13 Jan 2020, 9:49 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 13 Jan 2020, 9:49 AM IST