दुनिया

क्या एक अमेरिकी माफी पर्याप्त है? अफगान आतंकवादी हमले में मृतकों के रिश्तेदार

विशेषकर अमेरिका मानवाधिकारों की रक्षा करने का दावा करता है, लेकिन अमानवीय युद्ध मशीन में हेरफेर करने के लिए अपने स्वयं के हाई-टेक साधनों का उपयोग करता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

स्थानीय समय के अनुसार 17 सितंबर को अमेरिका के सेंट्रल कमांड के कमांडर मैकेंजी ने 20 दिनों के बाद अंतत: बाहरी दुनिया में इसे स्वीकार किया कि 29 अगस्त को अफगानिस्तान में अमेरिका के चालक रहित सैन्य विमान द्वारा शुरू किए गए हवाई हमलों ने आतंकवादी लक्ष्यों को नहीं मारा, लेकिन दुर्भाग्य से 10 आम लोगों की मौत हो गई, जिनमें 7 बच्चे भी शामिल थे। मैकेंजी ने खेद व्यक्त किया और घटना के लिए माफी मांगी, और कहा कि वह पूरी जिम्मेदारी लेते हैं। काबुल में चाइना मीडिया ग्रुप के रिपोर्टर ने स्थानीय समय के अनुसार 18 सितंबर को सुबह एक बार फिर हमला किए गए निवास में एक साक्षात्कार किया। हालाँकि बीस दिन बीत चुके हैं, फिर भी घटनास्थल पर हुए विस्फोट के निशान अभी भी स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं।

Published: undefined

मृतक जमाली अहमदीक के छोटे भाई रोमल अहमदीक ने कहा कि हमारे घर पर बमबारी हुई और परिवार के दस लोग मारे गए। अब हमारे पास घर भी नहीं है। बमबारी में मेरे तीन बच्चे मारे गए, और मेरे बड़े भाई के तीनों बेटे भी मारे गए। हम सब बहुत दुखी हैं।

Published: undefined

पीड़िता के भतीजे मसूद ने चाइना मीडिया ग्रुप के रिपोर्टर से गुस्से में कहा कि जो लोग ऐसी गलतियां करते हैं उन्हें कानूनी प्रतिबंधों से सिर्फ इसलिए नहीं बचना चाहिए क्योंकि वे माफी मांगते हैं।

Published: undefined

विशेषकर अमेरिका मानवाधिकारों की रक्षा करने का दावा करता है, लेकिन अमानवीय युद्ध मशीन में हेरफेर करने के लिए अपने स्वयं के हाई-टेक साधनों का उपयोग करता है। इस तरह का व्यवहार अंतरराष्ट्रीय कानून में एक नग्न अपराध है। पूरी दुनिया को इस मामले को आगे बढ़ाना चाहिए और पूछना चाहिए कि अमेरिका ऐसा क्यों कर रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined