दुनिया

गाजा युद्ध को लेकर स्पेन और इजरायल के बीच तनाव, स्पेनिश पीएम की टिप्पणी पर भड़के नेतन्याहू

स्पेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि गाजा में संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक राजनीतिक समाधान की आवश्यकता है और समाधान फिलिस्तीनी राज्य है। उन्होंने तर्क दिया कि इजरायल पहले से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त देश है।

गाजा युद्ध पर स्पेन के पीएम की टिप्पणी पर भड़का इजरायल
गाजा युद्ध पर स्पेन के पीएम की टिप्पणी पर भड़का इजरायल फोटो: IANS

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा अपने स्पेनिश समकक्ष पेड्रो सांचेज की टिप्पणियों की आलोचना के बाद स्पेन और इजरायल के बीच राजनयिक संबंध खराब हो गए हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में संघर्ष के बारे में स्पेनिश राज्य टीवी नेटवर्क आरटीवीई पर सांचेज ने गुरुवार को कहा कि हमास ने इजरायल में जो किया वह घृणित है।

Published: undefined

उन्होंने स्पेन द्वारा हमले की निंदा और अस्वीकृति पर जोर देते हुए कहा कि हमास को गाजा में अपने सभी बंधकों को बिना किसी शर्त के मुक्त करना होगा। हालांकि, सांचेज ने यह भी कहा कि इजरायल को अपने कार्यों को अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून पर आधारित करना चाहिए।

उन्होंने कहा, "हम जो तस्वीरें देख रहे हैं, और पीड़ितों की बढ़ती संख्या, जो मर रहे हैं, को देखते हुए मुझे इस बात को लेकर संदेह है कि वे (इजरायल) अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून को पूरा कर रहे हैं।''

Published: undefined

स्पेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि गाजा में संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक राजनीतिक समाधान की आवश्यकता है और समाधान फिलिस्तीनी राज्य है। उन्होंने तर्क दिया कि इजरायल पहले से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त देश है और अमेरिका और यूरोपीय देशों को भी फिलिस्तीन को मान्यता देनी चाहिए।

Published: undefined

सांचेज के बयान के जवाब में, इजरायली प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि स्पेनिश राजदूत को "फटकार के लिए" इजरायली विदेश मंत्रालय में बुलाया गया था, उन्होंने इस टिप्पणी को शर्मनाक बताया। एक सप्ताह में यह दूसरी बार है जब इजरायल में स्पेन के राजदूत को फटकार के लिए बुलाया गया है।

Published: undefined

पिछले हफ्ते, मिस्र और गाजा के बीच रफा सीमा चौकी का दौरा करते समय गाजा पर इजरायली हमले की आलोचना करने के बाद इजरायल ने सांचेज पर आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाया, जिसके बाद स्पेन ने मैड्रिड में इजरायल के राजदूत को बताया कि आरोप विशेष रूप से गंभीर है।

Published: undefined

इजरायली विदेश मंत्री एली कोहेन ने गुरुवार देर रात एक्स पर पोस्ट किया, "इजरायल अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार कार्रवाई कर रहा है और कार्रवाई करना जारी रखेगा। यह युद्ध तब तक जारी रखेगा जब तक कि सभी बंधक वापस नहीं आ जाते और गाजा से हमास का सफाया नहीं हो जाता।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined