दुनिया

Israel Hamas War: युद्धविराम आज से शुरू होगा, कतर की मध्यस्थता में हुए समझौते के तहत हमास 13 बंधकों को रिहा करेगा

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अंसारी ने कहा कि हमास कम से कम 13 बंधकों को रिहा करेगा, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

हमास और इजरायल के बीच शुक्रवार सुबह से युद्धविराम शुरू हो जाएगा और कतर की मध्यस्थता से हुए समझौते के तहत हमास कम से कम 13 बंधकों को मुक्त करने पर सहमत हो गया है।

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल अंसारी ने कहा कि हमास कम से कम 13 बंधकों को रिहा करेगा, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

Published: undefined

अंसारी ने कहा, "युद्धविराम शुक्रवार सुबह 7 बजे शुरू होगा और दोनों पक्षों में इस बात पर सहमति बनी है कि हमास उसी दिन शाम 4 बजे 13 बंधकों को रिहा कर देगा।"

उन्होंने कहा कि युद्धविराम शुक्रवार से शुरू होकर चार दिनों तक रहेगा। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि हमास इजराइल के साथ एक नए समझौते के तहत चार दिवसीय युद्धविराम के दौरान कम से कम 50 और बंधकों को भी रिहा करेगा। हमास द्वारा मिस्र के रास्ते बंधकों को रिहा करने की संभावना है।

Published: undefined

दोहा में हमास और इजरायल के बीच चल रही बैकचैनल वार्ता - अमेरिका और सऊदी अरब जैसे प्रमुख खिलाड़ियों के साथ-साथ अन्य प्रमुख अरब देश वार्ता में भाग ले रहे हैं। हालांकि, कतर हमास और इजरायल के बीच इन वार्ताओं में सबसे आगे रहा है।

हमास ने 7 अक्टूबर को अपने हमले के दौरान कम से कम 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया है।

बातचीत के दौरान इजरायल ने कहा है कि वह 10 और बंधकों की रिहाई के लिए युद्धविराम को एक दिन और बढ़ा सकता है। हालांकि, फ़िलिस्तीनी बच्चों को इजरायली जेलों से मुक्त करने के समझौते को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

राहत पहुंचाने के लिए कम से कम 200 सहायता ट्रकों को अनुमति देने पर भी सहमति हुई है और साथ ही चार अतिरिक्त ट्रक गाजा के सभी क्षेत्रों में संघर्ष विराम के हर दिन ईंधन और रसोई गैस पहुंचाएंगे।

हमास स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजराइल के हमलों के कारण गाजा में 13,300 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि 2,700 फिलिस्तीनी लापता हैं और माना जाता है कि वे मलबे के नीचे दबे हुए हैं। इजराइल ने कहा है कि 7 अक्टूबर से अब तक उनके 1200 लोग मारे जा चुके हैं।

इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक में 201 फ़िलिस्तीनियों को भी मार डाला है, जिनमें 52 बच्चे भी शामिल हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • राहुल-अखिलेश की अनोखी जनसभा, माइक खराब लेकिन देश की वर्तमान दशा-दिशा और भविष्य पर खूब हुई चर्चा, देखें वीडियो

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: ईरानी राष्ट्रपति के हेलीकॉप्टर की आपात स्थिति में लैंडिंग, हादसे का अंदेशा, रेस्क्यू के लिए टीमें रवाना

  • ,
  • लोकसभा चुनावः बिहार की 5 सीट पर भी कल वोटिंग, सारण में रोहिणी तो हाजीपुर में चिराग की साख दांव पर

  • ,
  • ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में हुई हार्ड लैंडिंग, दुर्घटना की खबरों को खारिज किया

  • ,
  • लोकसभा चुनावः पांचवें चरण में कल बंगाल की 7 सीट पर भी मतदान, BJP के कई दिग्गजों की साख दांव पर