दुनिया

Israel Hamas War: इजरायल में 20 से ज्यादा अमेरिकियों की कोई जानकारी नहीं, हमास के हमले के बाद से हैं लापता

जेक सुलिवन ने कहा कि इजरायल-हमास हिंसा में अब तक 14 अमेरिकी मारे गए हैं। इस आंकड़े की पुष्टि राष्ट्रपति बाइडेन ने मंगलवार को संघर्ष पर अपने संबोधन के दौरान भी की थी। सुलिवन ने कहा कि बहुत दुखद है, हर गुजरते घंटे के साथ मृतकों की संख्या में वृद्धि हुई है।

हमास के हमले के बाद से इजरायल में 20 से ज्यादा अमेरिकी लापता
हमास के हमले के बाद से इजरायल में 20 से ज्यादा अमेरिकी लापता फोटोः सोशल मीडिया

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने व्हाइट हाउस में एक नियमित प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए जेक सुलिवन ने कहा कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा इजराइल पर हमला शुरू करने के बाद से यहूदी देश में रह रहे 20 से अधिक अमेरिकी नागरिक लापता हैं। लेकिन मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि इसका मतलब यह नहीं है कि 20 या उससे अधिक अमेरिकी बंधक हैं, बस यही वह संख्या है जिसका फिलहाल कोई पता नहीं चल पाया है।

Published: undefined

जेक सुलिवन ने कहा कि हम यह निर्धारित करने के लिए घंटे दर घंटे काम करेंगे कि क्या हम उन अमेरिकियों में से किसी का हिसाब दे सकते हैं या यह पुष्टि करने के लिए कि वास्तव में कितने अमेरिकियों को बंधक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हमें उनकी स्थिति के बारे में नहीं पता है, और हम अमेरिकी नागरिकों की सटीक संख्या की पुष्टि नहीं कर सकते।

Published: undefined

सुलिवन ने कहा कि इजरायल-हमास हिंसा में अब तक 14 अमेरिकी मारे गए हैं, इस आंकड़े की पुष्टि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को संघर्ष पर अपने संबोधन के दौरान भी की थी। जेक सुलिवन ने कहा कि बहुत दुखद है, हर गुजरते घंटे के साथ मृतकों की संख्या में वृद्धि हुई है। आज सुबह संख्या 12 और 13 की पिछली रिपोर्ट से बढ़कर अब 14 हो गई है।

Published: undefined

अमेरिकी एनएसए ने यह भी बताया कि बाइडेन के निर्देश पर, अमेरिका ने आयरन डोम के लिए गोला-बारूद और इंटरसेप्टर बढ़ा दिए हैं और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से वादा किया है कि आने वाले दिनों में अमेरिकी विमान उन क्षमताओं के साथ इजरायल में उतरेंगे। सुलिवन ने बाइडेन और प्रधानमंत्री नेतन्याहू के बीच एक फोन कॉल का जिक्र करते हुए कहा कि मैं राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के बीच हुई ऑपरेशनल डिस्कशन में शामिल नहीं हूं। लेकिन वे उनके बीच अपने चैनल को बनाए रखने में सक्षम हैं।

Published: undefined

उसी ब्रीफिंग में, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा कि राष्ट्रपति ने 7, 8 अक्टूबर और सोमवार को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ 17 कॉल और बैठकें कीं। उन्होंने कहा कि हमला शुरू होने के बाद से बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने तीन दर्जन से अधिक बैठकें, ब्रीफिंग और कॉल की हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined