दुनिया

Israel-Hamas War: फिर होगा युद्धविराम? इजरायल और हमास के प्रतिनिधिमंडल बातचीत के लिए आज पहुंचेंगे काहिरा

अरब मीडिया के अनुसार, हमास सैद्धांतिक रूप से कम से कम 33 बंधकों की रिहाई पर सहमत हो गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया के नेतृत्व में वरिष्ठ इजरायली अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल हमास के साथ अप्रत्यक्ष मध्यस्थता वार्ता के लिए आज मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचेगा। हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध में बंधकों की रिहाई और अस्थायी युद्धविराम वार्ता के संबंध में मध्यस्थता के लिए कतर और मिस्र के नेतृत्व में हमास प्रतिनिधिमंडल भी आज काहिरा पहुंचेगा।

अरब मीडिया के अनुसार, हमास सैद्धांतिक रूप से कम से कम 33 बंधकों की रिहाई पर सहमत हो गया है। इनमें महिलाएं, बूढ़े, बीमार और 50 साल से अधिक उम्र के पुरुष शामिल हैं। हमास ने इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की मांग की है। इसमें हत्या सहित गंभीर अपराधों में गिरफ्तार किए गए लोग भी शामिल हैं।

Published: undefined

इजरायल के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि उन्होंने मध्यस्थों को सूचित कर दिया है कि इजरायली सेना गाजा पट्टी से पीछे नहीं हटेगी। इजरायल ने पहले ही हमास पक्ष से बंधकों की रिहाई से अपने पैर पीछे न खींचने का आह्वान किया है और कहा है कि यदि हमास समझौते से पीछे हटता है तो राफा में जमीनी कार्रवाई अवश्यम्भावी होगी।

इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने पहले ही राफा क्षेत्र में अपनी विशिष्ट नेहल ब्रिगेड को तैनात कर दिया है और काहिरा में वार्ता के नतीजे की प्रतीक्षा कर रहे हैं। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने काहिरा की उनकी पिछली यात्रा के दौरान राफा क्षेत्र में इजरायली हमले की देश की आशंकाओं को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ साझा किया।

ब्लिंकन दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे हैं जहां अस्थायी युद्धविराम के संबंध में मिस्र और कतर दोनों मध्यस्थों के साथ वह संवाद करेंगे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined