दुनिया

न्यूयॉर्क गुरुद्वारे के बाहर भारतीय राजदूत के साथ धक्कामुक्की, खालिस्तानी समर्थकों ने किया दुर्व्यवहार

घटना न्यूयॉर्क के हिक्सविले गुरुद्वारे में हुई,जहां एक व्यक्ति को निज्जर की हत्या के आरोप में संधू पर चिल्लाते हुए देखा गया, जिसकी इस साल जून में कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। वायरल वीडियो में राजदूत संधू चिल्लाते हुए लोगों से घिरे दिख रहे हैं।

खालिस्तानी समर्थकों ने न्यूयॉर्क गुरुद्वारे के बाहर भारतीय राजदूत के साथ धक्कामुक्की की
खालिस्तानी समर्थकों ने न्यूयॉर्क गुरुद्वारे के बाहर भारतीय राजदूत के साथ धक्कामुक्की की फोटोः IANS

खालिस्तानी समर्थकों के एक समूह ने न्यूयॉर्क में एक गुरुद्वारे के बाहर अमेरिका में भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू के साथ धक्का-मुक्की की है। खालिस्तानी समर्थकों ने संधू पर सिख कट्टरपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करने और प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) संगठन के आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नून की "हत्या की साजिश रचने" का आरोप लगाते हुए यह हमला किया।

यह घटना 22 नवंबर को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के उस बयान के बाद हुई है, जिसमें उन्होंने कहा था कि अमेरिका ने संगठित अपराधियों, आतंकवादियों और अन्य लोगों के बीच सांठगांठ से संबंधित कुछ इनपुट साझा किए हैं और ये इनपुट दोनों देशों के लिए चिंता का कारण हैं और उन्होंने इस पर कार्रवाई करने का फैसला किया है।

Published: undefined

यह घटना न्यूयॉर्क के हिक्सविले गुरुद्वारे में हुई,जहां एक व्यक्ति को निज्जर की हत्या के आरोप में संधू पर चिल्लाते हुए सुना जा सकता है, जिसकी इस साल जून में कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। बीजेपी प्रवक्ता आरपी सिंह खालसा ने सोमवार को एक वीडियो साझा किया, इसमें संधू चिल्लाते हुए लोगों से घिरे हुए हैं।

Published: undefined

उन्होंने एक्स पर कहा, "खालिस्तानियों ने गुरपतवंत (एसएफजे) की हत्या की असफल साजिश और खालिस्तान जनमत संग्रह अभियान में उनकी भूमिका के लिए भारतीय राजदूत तरणजीत सिंह संधू को आधारहीन सवालों से घेरने की कोशिश की। न्यूयॉर्क के हिक्सविले गुरुद्वारे में खालिस्तान समर्थकों का नेतृत्व करने वाले हिम्मत सिंह ने निज्जर की हत्या में भारत की भूमिका के लिए राजदूत संधू पर भी आरोप लगाया, जो सरे गुरुद्वारे के अध्यक्ष और खालिस्तान जनमत संग्रह के कनाडाई अध्याय के समन्वयक हैं।"

Published: undefined

इस साल सितंबर में इसी तरह की एक घटना में यूके में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी को कुछ खालिस्तानी कट्टरपंथियों ने स्कॉटलैंड के ग्लासगो में एक गुरुद्वारे में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी थी। राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 20 नवंबर को 'सूचीबद्ध आतंकवादी' पन्नून के खिलाफ उसके नवीनतम वायरल वीडियो पर एक नया मामला दर्ज किया था, इसमें एयर इंडिया से उड़ान भरने वाले यात्रियों को वैश्विक नाकाबंदी और 19 नवंबर से एयरलाइन के संचालन को बंद करने की धमकी दी गई थी।

Published: undefined

सुरक्षा मामलों पर भारत और अमेरिका के बीच चर्चा की रिपोर्टों पर एक बयान में बागची ने यह भी कहा था कि अमेरिकी इनपुट के संदर्भ में मुद्दों की जांच पहले से ही संबंधित विभागों द्वारा की जा रही है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी इनपुट के संदर्भ में मुद्दों की पहले से ही संबंधित विभागों द्वारा जांच की जा रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined