दुनिया

बांग्लादेश में कंटेनर डिपो में लगी भीषण आग, अब तक 43 लोगों की मौत, 500 से ज्यादा घायल

जिले के संभागीय आयुक्त मोहम्मद अशरफउद्दीन ने बताया कि आग पिछले 13 घंटे से भड़क रही है और अभी तक नहीं बुझाई जा सकी है। चटगांव रेंज पुलिस के डीआईजी अनवर हुसैन ने कहा कि डिपो के अंदर अभी भी विस्फोट हो रहे हैं।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

बांग्लादेश के चटगांव जिले में एक निजी कंटेनर डिपो में भीषण आग लगने के बाद हुए विस्फोट में सात दमकलकर्मियों सहित कुल 43 लोगों की मौत हो गई और 500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं, जिनमें 10 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं। प्रधानमंत्री शेख हसीना, राष्ट्रपति अब्दुल हमीद और संसद अध्यक्ष ने मौतों पर शोक व्यक्त किया है।

Published: undefined

अधिकारियों ने बताया कि शनिवार रात करीब साढ़े दस बजे सीताकुंडा में नीदरलैंड-बांग्लादेश संयुक्त उद्यम कंपनी बीएम कंटेनर डिपो लिमिटेड में आग लग गई। आग लगने के 40 मिनट के भीतर ही एक बड़ा धमाका हुआ और विस्फोटक रसायनों की मौजूदगी के कारण आग एक कंटेनर से दूसरे कंटेनर में फैल गई। अग्निशमन सेवा के महानिदेशक ने कहा कि चूंकि आग अभी भी भड़की हुई है, जिसे पूरी तरह से बुझने में 24 घंटे और लग सकते हैं, इसलिए डिपो के पास जाना संभव नहीं है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अब तक मृतकों में से 15 की पहचान कर ली गई है।

Published: undefined

चटगांव अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा के सहायक निदेशक मोहम्मद फारुक हुसैन सिकदर ने बताया कि आग बुझाने के लिए लगभग 29 अग्निशमन इकाइयां काम कर रही हैं और 50 एम्बुलेंस मौके पर तैयार हैं। डिपो से करीब 21 किलोमीटर दूर चटगांव मेडिकल कॉलेज अस्पताल (सीएमसीएच) में आईसीयू बेड पहले से ही भरे हुए हैं, जबकि संकट की स्थिति में डॉक्टरों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। घायलों को सीएमसीएच और संयुक्त सैन्य अस्पताल (सीएमएच) समेत विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

Published: undefined

जिले के संभागीय आयुक्त मोहम्मद अशरफ उद्दीन ने बताया कि ढाका में तैनात 150-200 सैन्यकर्मी भी मौके पर पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि आग अब 13 घंटे से भड़क रही है और अभी तक बुझाई नहीं गई है। चटगांव रेंज पुलिस के डीआईजी अनवर हुसैन ने कहा कि डिपो के अंदर अभी भी विस्फोट हो रहे हैं।

Published: undefined

संभागीय आयुक्त ने कहा कि डिपो से नालों के माध्यम से दो नहरें जुड़ी हुई हैं जो बंगाल की खाड़ी से भी जुड़ी हैं। उन्होंने कहा कि सेना की टीम डिपो से बंगाल की खाड़ी में रासायनिक रिसाव की जांच करने पर काम करेगी। उन्होंने आगे कहा कि मृतकों के परिवारों को 50 हजार रुपये जबकि घायलों के परिजनों को 20 हजार रुपये दिए जा रहे हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में BJP पर बरसे राहुल गांधी, बोले- ये चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने के लिए

  • ,
  • BJP और RSS संविधान को बदलना और नष्ट करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया की कोई ताकत ऐसा नहीं कर सकती: राहुल गांधी

  • ,
  • अखिलेश यादव का RSS पर बड़ा हमला, कहा- ये दुनिया का सबसे खतरनाक परिवार, वोट के लिए आरक्षण पर बदले इसके सुर

  • ,
  • प्रियंका ने प्रज्वल रेवन्ना मामले पर मोदी को घेरा, पूछा- वह देश छोड़कर भाग गया, पीएम को पता कैसे नहीं चला

  • ,
  • खेल: पूर्व सेलेक्टर श्रीकांत ने की रिंकू सिंह की तारीफ और तीरंदाज दीपिका फिर टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल