दुनिया

मंकीपॉक्स का खौफ! पाकिस्तान सरकार ने स्वास्थ्य अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के विशेष निर्देश जारी किए

पाकिस्तान सरकार ने सोमवार को सभी राष्ट्रीय और प्रांतीय स्वास्थ्य अधिकारियों को मंकीपॉक्स को लेकर हाई अलर्ट पर रहने के लिए विशेष निर्देश जारी किए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पाकिस्तान सरकार ने सोमवार को सभी राष्ट्रीय और प्रांतीय स्वास्थ्य अधिकारियों को मंकीपॉक्स को लेकर हाई अलर्ट पर रहने के लिए विशेष निर्देश जारी किए। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, रेडियो पाकिस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और देश में मंकीपॉक्स के मामलों के बारे में सोशल मीडिया पर चल रही जानकारी को खारिज कर दिया है।

Published: undefined

इसमें कहा गया है, "अधिकारी (मंत्रालय के) ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) की रिपोर्ट के अनुसार, देश में अब तक मंकीपॉक्स का कोई मामला सामने नहीं आया है।"

इससे पहले, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने भी स्पष्ट किया था कि सोशल मीडिया पर देश में बीमारी के प्रसार की रिपोर्ट 'गलत' थी। इसने राष्ट्रीय और प्रांतीय स्वास्थ्य अधिकारियों से किसी भी संदिग्ध मामले के लिए सतर्क रहने का आह्वान किया था।

Published: undefined

पिछले हफ्ते, स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल ने कहा कि सरकार ने वायरल बीमारी के निदान के लिए परीक्षण किट का आदेश दिया था। उन्होंने कहा, "हमने किट (परीक्षण के लिए) का आदेश दिया है और वे जल्द ही पहुंच जाएंगे।" पटेल ने पुष्टि की, "अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है।"

एनआईएच द्वारा जारी एक अलर्ट के अनुसार, मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरल जूनोटिक बीमारी है जो मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण के कारण होती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined