दुनिया

न्यूजीलैंड की सुरक्षा के लिए चीन बना चुनौती! पीएम जैसिंडा ने लोकतांत्रिक देशों से किया ये आह्वान

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने नाटो को न्यूजीलैंड के पहले औपचारिक संबोधन में लोकतांत्रिक देशों से दृढ़ता से खड़े होने का आग्रह किया है क्योंकि चीन 'अधिक मुखर' और 'अंतर्राष्ट्रीय नियमों और मानदंडों को चुनौती देने के लिए तैयार' है। मीडिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

Published: undefined

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, आंशिक रूप से चीन और सोलोमन द्वीप समूह के बीच एक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर के कारण न्यूजीलैंड ने हाल ही में सुरक्षा और दक्षिण प्रशांत में बीजिंग की बढ़ती उपस्थिति पर अपना स्वर सख्त कर लिया है।

द गार्जियन ने बताया गया कि एक शिखर सम्मेलन में जहां नाटो ने पहली बार बीजिंग को एक गंभीर चुनौती के रूप में पहचाना, अर्डर्न ने अपने भाषण का एक हिस्सा चीन की बढ़ती ताकतवर अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति की चेतावनी के लिए समर्पित किया, जबकि जवाब में सैन्यीकरण बढ़ाने के बजाय संवाद और कूटनीति का आह्वान किया।

Published: undefined

उन्होंने कहा, "चीन हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय नियमों और मानदंडों को चुनौती देने के लिए अधिक दृढ़ और अधिक इच्छुक हो गया है।"

"यहां, हमें उन कार्यों का जवाब देना चाहिए जो हम देखते हैं। हमें नियम-आधारित आदेश पर दृढ़ रहना चाहिए, राजनयिक जुड़ाव का आह्वान करना चाहिए और जब भी और जहां हम उन्हें देखते हैं, हर समय मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ बोलना चाहिए। लेकिन हमें इसका विरोध भी करना चाहिए।"

Published: undefined

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री का अधिकांश भाषण कूटनीति, बहुपक्षवाद और संवाद के प्रति प्रतिबद्धता के लिए समर्पित था, यहां तक कि अमेरिका और अन्य पश्चिमी भागीदारों ने रूस और चीन पर अपनी स्थिति को और सख्त कर दिया है।

उन्होंने कहा, "न्यूजीलैंड हमारे सैन्य गठबंधनों का विस्तार करने के लिए यहां नहीं है। हम यहां एक ऐसी दुनिया में योगदान देने के लिए हैं जो किसी को भी उनसे संपर्क करने की आवश्यकता को कम करती है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined