दुनिया

निज्जर हत्याकांडः ऑस्ट्रेलियाई खुफिया प्रमुख ने ट्रूडो के दावे पर लगाई मुहर! कहा- विवाद का कोई कारण नहीं

ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा खुफिया संगठन के महानिदेशक माइक बर्गेस ने एबीसी न्यूज चैनल को बताया कि यह एक गंभीर आरोप है और उनके पास इस मामले में कनाडाई सरकार ने जो कहा है उस पर विवाद करने का कोई कारण नहीं है। हालांकि, भारत ने ट्रूडो के आरोप से इनकार किया है।

ऑस्ट्रेलियाई खुफिया प्रमुख ने निज्जर की  हत्या पर ट्रूडो के दावे पर लगाई मुहर
ऑस्ट्रेलियाई खुफिया प्रमुख ने निज्जर की हत्या पर ट्रूडो के दावे पर लगाई मुहर फोटोः IANS

ऑस्ट्रेलिया के खुफिया प्रमुख माइक बर्गेस ने कहा है कि इस साल जून में सिख अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की भूमिका के कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के दावे पर "विवाद करने का कोई कारण नहीं" है। हालांकि, भारत ने ट्रूडो के आरोप से इनकार किया है, लेकिन दोनों देशों के बीच इसको लेकर राजनयिक विवाद पैदा हो गया है।

ऑस्ट्रेलियाई सुरक्षा खुफिया संगठन (एएसआईओ) के महानिदेशक माइक बर्गेस ने एबीसी न्यूज चैनल को बताया कि यह एक गंभीर आरोप है और उनके पास इस मामले में कनाडाई सरकार ने जो कहा है उस पर विवाद करने का कोई कारण नहीं है। उन्होंने कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि किसी भी देश पर उस देश के नागरिक की हत्या का आरोप लगाया जा रहा है, यह एक गंभीर आरोप है, और कुछ ऐसा है जो हम नहीं करते हैं और कुछ ऐसा है जो नहीं करना चाहिए।"

Published: undefined

बर्गेस ने ये टिप्पणी कैलिफ़ोर्निया में की। वो फ़ाइव आइज़ ख़ुफ़िया साझेदारों की एक सार्वजनिक सभा में मौजूद थे। इसके सदस्य देशों में ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और न्यूज़ीलैंड हैं। ख़ुफ़िया प्रमुख ने इस बात की पुष्टि नहीं की कि सभा में इस मुद्दे पर चर्चा की गई या नहीं, लेकिन एक राष्ट्रीय सुरक्षा सूत्र ने एबीसी को बताया कि बर्गेस को पिछले महीने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से पहले इस मामले पर जानकारी दी गई थी।

Published: undefined

न्यूयॉर्क टाइम्स ने पिछले महीने रिपोर्ट दी थी कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने जानकारी दी जिसके बाद कनाडा ने निज्जर की हत्या के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया। ट्रूडो ने भारत से जांच में सहयोग करने का आह्वान किया और कहा था कि उन्होंने अपने दावों को सार्वजनिक करने से पहले भारत के साथ हत्या के सबूत साझा किए थे।

Published: undefined

जब बर्गेस से पूछा गया कि क्या ऑस्ट्रेलिया भारतीय एजेंटों का अगला निशाना हो सकता है, तो उन्होंने कहा, "यह यहां होगा या नहीं, मैं अटकलें नहीं लगाऊंगा, मुझे नहीं लगता कि यह उचित है।" उन्होंने एबीसी से कहा, "मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि जब हम पाएंगे कि दूसरे देश की सरकार हमारे देश में हस्तक्षेप कर रही है, या हमारे देश में हस्तक्षेप करने की योजना बना रही है, तो हम उनसे प्रभावी ढंग से निपटेंगे।"

Published: undefined

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया में भी खालिस्तान का खतरा है। इसी साल करीब आधा दर्जन हिंदू मंदिरों पर एक के बाद एक हमले किए गए। अकेले 12 से 23 जनवरी के बीच मेलबर्न में तीन हिंदू मंदिरों को खालिस्तान समर्थकों ने निशाना बनाया। इस साल जनवरी में प्रतिबंधित खालिस्तान संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) द्वारा जनमत संग्रह के आह्वान के दौरान मेलबर्न के फेडरेशन स्क्वायर में भारतीयों पर लाठियों से हमला किया गया था। ऑस्ट्रेलिया में करीब 210,000 से अधिक सिख हैं, जो 2021 तक ऑस्ट्रेलिया की आबादी का 0.8 प्रतिशत हिस्सा है, जो देश का पांचवां सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ने वाला धार्मिक समूह है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined