दुनिया

उत्तर कोरिया अब नहीं करेगा परमाणु परीक्षण, किम जोंग ने किया ऐलान

उत्तर कोरिया में अब परमाणु परीक्षण नहीं होंगे, इस बात का ऐलान किम जोंग ने किया है। किम जोंग ने कहा कि उत्तर कोरिया परमाणु निरोधक होने के कारण अब अपनी अर्थव्यवस्था में सुधार की ओर ध्यान दे सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने यह घोषणा की है कि उनका देश अब परमाणु और मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, उत्तर कोरिया में 21 अप्रैल से परमाणु परीक्षण और अंतर्महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण नहीं होंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण पर प्रतिबंध में पारदर्शिता का सबूत देते हुए देश के उत्तरी भाग में स्थित एक परमाणु परीक्षण केंद्र को भी बंद कर देगा।

किम जोंग उन ने कहा कि उत्तर कोरिया परमाणु निरोधक होने के कारण अब अपनी अर्थव्यवस्था में सुधार की ओर ध्यान दे सकता है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से 27 अप्रैल को असैन्य क्षेत्र में किम की मुलाकात से पहले उत्तर कोरिया ने यह फैसला लिया है। इसी क्षेत्र ने दोनों देशों को बांट रखा है। इससे पहले दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत 11 साल पहले हुई थी।

वहीं, उत्तर कोरिया और अमेरिका के नेताओं के बीच पहली मुलाकात मई महीने के अंत या जून की शुरुआत में हो सकती है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप किम जोंग उन के फैसले पर खुशी जाहिर की है।

Published: undefined

ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा, “उत्तर कोरिया सभी परमाणु परीक्षणों को रद्द करने और एक प्रमुख परमाणु प्रक्षेपण केंद्र को बंद करने के लिए राजी हो गया है। यह उत्तर कोरिया और दुनियाभर के लिए अच्छी खबर है। बड़ी प्रगति! अब हमारी बैठक का इंतजार है।”

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined