दुनिया

दुनिया भर के 40 से अधिक देशों में फैला ओमिक्रॉन वेरिएंट, IMF प्रमुख बोलीं- महामारी नियंत्रित करने के लिए वैश्विक...

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने और आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए वैश्विक सहयोग का आग्रह किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने और आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए वैश्विक सहयोग का आग्रह किया है। नया ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनिया भर के 40 से अधिक देशों में फैल गया है। जॉर्जीवा ने सोमवार को '1 प्लस 6' गोलमेज सम्मेलन के छठे सत्र के समापन पर एक बयान में कहा, "वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार जारी है, लेकिन नए वेरिएंटस के आगमन के बीच महामारी के अनिश्चित मार्ग और मुद्रास्फीति के दृष्टिकोण सहित वसूली में कई जोखिम हैं।"

Published: 07 Dec 2021, 1:52 PM IST

जॉर्जीवा ने वैश्विक सहयोग के चार क्षेत्रों पर जोर देते हुए कहा, "इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, महामारी को नियंत्रित करने, संकट को कम करने और वैश्विक अर्थव्यवस्था को बदलने के लिए तत्काल नीतिगत कार्रवाई की आवश्यकता है।"

सबसे पहले, इस साल के अंत तक प्रत्येक देश में 40 प्रतिशत और 2022 के मध्य तक 70 प्रतिशत टीकाकरण के आईएमएफ के महामारी प्रस्ताव तक पहुंचने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।

Published: 07 Dec 2021, 1:52 PM IST

दूसरा, देशों को व्यापारिक तनाव को कम करने और बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली को मजबूत करने के लिए सहयोग करने की आवश्यकता है, जो विकास और नौकरियों के लिए एक प्रमुख इंजन है।

तीसरा, शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन में संक्रमण में तेजी लाने और जलवायु अपनाने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए और सभी उपलब्ध नीतिगत लीवरों का दोहन करने के लिए अधिक महत्वाकांक्षा की आवश्यकता है।

Published: 07 Dec 2021, 1:52 PM IST

अंत में, कई विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को अपनी वसूली में वैश्विक समुदाय के समर्थन की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे सिकुड़ते वित्तीय स्थान और बढ़ते कर्ज के बोझ का सामना कर रहे हैं। जॉर्जीवा ने कहा, "वैश्विक सुधार का समर्थन करना एक संयुक्त कार्य होगा जिससे हमें मिलकर निपटने की जरूरत है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 07 Dec 2021, 1:52 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 07 Dec 2021, 1:52 PM IST