दुनिया

आखिर कौन था जिसने बनाया ओसामा बिन लादेन को आतंकवादी - पहली बार मां ने खोला यह राज़

अल कायदा के मुखिया ओसामा बिन लादेन की मां का कहना है कि ओसामा एक अच्छा बच्चा था, लेकिन कुछ लोगों ने उसका ब्रेन वॉश कर दिया था, जिस वजह से वह आतंकवादी बन गया। उनके मुताबिक अमेरिका पर हुए 9/11 हमले के लिए ओसामा बिन लादेन जिम्मेदार नहीं था। 

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया ओसामा बिन लादेन की मां आलिया। उन्होंने ब्रिटिश अखबार ‘द गार्जियन’ से बातचीत की है

ब्रिटिश अखबार ‘द गार्जियन’ को दिए एक इंटरव्यू में ओसामा बिन लादेन की मां आलिया ने कहा कि, “मैं नहीं मानती कि मेरे बेटे ने अमेरिका पर हमला किया था। वह एक अच्छा बच्चा था, और किसी ने उसका ब्रेन वॉश किया होगा।” ओसामा बिन लादेन को 2 मई 2011 को अमेरिका के नेवी सील कमांडो ने पाकिस्तान के एबटाबाद में मार गिराया था।

लादेन का परिवार सऊदी अरब के अमीर परिवारों में से एक है। पूरा परिवार जेद्दाह में रहता है। उसकी मां आलिया ने कई साल मीडिया से दूरी बनाए रखी। लेकिन क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की गुजारिश के बाद वह मीडिया से बात करने को तैयार हो गईं। ब्रिटिश अखबार से इंटरव्यू के दौरान सऊदी सरकार का एक अफसर और दुभाषिया भी साथ में था।

आलिया ने बताया कि, "ओसामा बिन लादेन काफी शर्मीला था और पढ़ने में होशियार था। किंग अब्दुल्ला यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान ही वह कट्टरपंथी हो गया। यूनिवर्सिटी के लोगों ने उसे बदल दिया। जिन लोगों से वह मिला, उनमें मिस्र के कट्टरपंथी संगठन मुस्लिम ब्रदरहुड का एक सदस्य अब्दुल्ला आजम भी था। इसी आज़म ने ओसामा को बिगाड़ा।” बाद में आजम को सऊदी सरकार ने देश निकाला दे दिया था। निर्वासित कर दिया था।

आलिया का कहना है कि यही आजम ओसामा का आध्यात्मिक सलाहकार बना। ओसामा तब तक बहुत अच्छा लड़का था, जब तक कुछ लोगों द्वारा उसका ब्रेनवॉश नहीं किया गया था। वे लोग उसे पैसा देते थे। वे हमेशा उससे कहते थे कि सबकुछ छोड़कर आ जाओ। उसने मुझे कभी नहीं बताया कि वह क्या कर रहा था, क्योंकि वह मुझे बहुत प्यार करता था।''

गौरतलब है कि 1980 के दशक में ओसामा रूसी सेनाओं से लड़ने अफगानिस्तान गया था। ओसामा के सौतेले भाई हसन का कहना है कि, "शुरुआत में जो भी उससे मिलता था, उसकी इज़्ज़त करता था। हमें भी उस पर फख्र होता था। सऊदी सरकार भी उसकी इज़्ज़त करती थी। लेकिन बाद में वह मुजाहिद हो गया। हालांकि बड़ा भाई होने के नाते उसने मुझे काफी कुछ सिखाया, लेकिन एक इंसान के रूप में मुझे उस पर बिल्कुल फख्र नहीं है।''

Published: 03 Aug 2018, 8:08 PM IST

लादेन की मां आलिया बताती हैं कि, "मैं मूल रूप से शिया परिवार से ताल्लुक रखती हूं और सीरिया के तटीय शहर लताकिया की रहने वाली हूं। 1950 के दशक में मैं सऊदी आ गई। 30 जुलाई, 1957 में रियाद में ओसामा पैदा हुआ। इसके 3 साल बाद ओसामा के पिता से मेरा तलाक हो गया। मैंने अल-अट्टास से दूसरी शादी कर ली। 1960 के दशक में बिन लादेन की पूरी संपत्ति की देखरेख मेरे हाथों में आ गई। ओसामा के पिता के 11 पत्नियों से 54 बच्चे थे।''

इंटरव्यू में ओसामा के दूसरे सौतेले भाई अहमद ने बताया कि, "9/11 को 17 साल हो चुके हैं लेकिन आज भी मां इसके लिए ओसामा को जिम्मेदार नहीं मानतीं। उसे बहुत प्यार करती थीं।” अहमद का कहना है कि उसकी मां ओसामा को दोष देने के बजाय, दूसरों को दोष देती हैं। वे आज भी उसे जिहादी नहीं मानतीं।

Published: 03 Aug 2018, 8:08 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 03 Aug 2018, 8:08 PM IST