दुनिया

कोरोना के मोर्चे पर नाकाम पाकिस्तान, कुल पॉजिटिव केसों में 79 फीसदी स्थानीय प्रसार के, संक्रमित 11 हजार के पार

कोरोना वायरस के मोर्चे पर पाकिस्तान की विफलता अब सामने आने लगी है। रिपोर्ट्स बताती हैं कि पाकिस्तान में इस जानलेवा वायरस का प्रसार स्थानीय स्तर पर शुरु हो गया है और देश के कुल मामलों में से 79 फीसदी मामले स्थानीय प्रसार के हैं।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images 

पाकिस्तान में कोरोनावायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 11,155 हो गई है। राष्ट्रीय कमान एवं संचालन केंद्र (एनसीओसी) ने शुक्रवार को कहा कि इनमें से 79 प्रतिशत मामले कोरोनावायरस के स्थानीय स्तर पर फैलने के कारण सामने आए हैं और अभी तक देश में संक्रमण से 237 लोगों की मौत हो चुकी है। डॉन न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, संक्रमण की प्रकृति में बदलाव आने के बाद सरकार ने कोरोना मरीजों की पहचान के लिए आने वाले दिनों दिनों में रैंडम परीक्षण शुरू करने का फैसला किया है।

Published: 24 Apr 2020, 11:08 PM IST

पाकिस्तान में इस महीने के पहले सप्ताह के दौरान यह दावा किया जा रहा था कि लगभग 90 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने विदेश की यात्रा की थी और वायरस के स्थानीय स्तर पर फैलने के कम ही मामले थे। लेकिन अब ताजा आंकड़ों से पता चला है कि संक्रमण के रोगियों में महज 21 प्रतिशत ऐसे मामले सामने आए हैं, जिन्होंने विदेश की यात्रा की थी। यानी पाकिस्तान में अब स्थानीय स्तर पर कोरोनावायरस की रफ्तार तेज होने लगी है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के कार्यकारी निदेशक मेजर जनरल प्रोफेसर आमेर इकराम ने गुरुवार को डॉन न्यूज को बताया, "चूंकि स्थानीय प्रसार के कारण पूरी स्थिति बदल गई है, इसलिए इस मुद्दे से निपटने के लिए नीति को बदलने का फैसला किया गया है।"

Published: 24 Apr 2020, 11:08 PM IST

इससे पहले पाकिस्तान में अधिकांश मामले उन लोगों में पाए गए थे, जो विदेश से आ रहे थे। वहीं अब स्थिति बदल चुकी है और अब कोरोना संक्रमण स्थानीय स्तर पर सामने आने लगा है। अब ऐसे मामले अधिक देखने को मिल रहे हैं, जो विदेशी यात्रियों के संपर्क में आए थे। इकराम ने कहा कि एक ट्रैक एंड ट्रेस सिस्टम (लोगों की पहचान करने की प्रणाली) शुरू किया जाने वाला है, जिसके तहत कुछ दिनों में लोगों का या²च्छिक परीक्षण शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "हमारी परीक्षण क्षमता में वृद्धि हुई है, जिसके बाद अब हम आवासीय एवं औद्योगिक क्षेत्रों में रैंडम परीक्षण शुरू करने की स्थिति में हैं। कुछ ही दिनों में हमारी टीमें कोविड-19 के खांसी या अन्य लक्षणों वाले लोगों के बारे में जानकारी लेने के लिए समुदाय स्तर पर दौरा करना शुरू कर देंगी।"

Published: 24 Apr 2020, 11:08 PM IST

एनसीओसी के आंकड़ों के अनुसार, पाकिस्तान में पहला मामला सामने आने के बाद अभी तक 124,549 परीक्षण किए गए हैं। देशभर में 2,337 मरीज ठीक हो चुके हैं, लेकिन लगभग 60 रोगियों की हालत गंभीर बनी हुई है। पाकिस्तान में फिलहाल 717 अस्पताल कोविड-19 से पीड़ित रोगियों को उपचार प्रदान कर रहे हैं और 2,779 रोगी देशभर के अस्पतालों में भर्ती हैं।

Published: 24 Apr 2020, 11:08 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Apr 2020, 11:08 PM IST

  • मायावती की पार्टी पर बरसे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बोले- बीएसपी ने पत्नी का टिकट काटकर मुझे बेइज्जत करने की साज़िश की

  • ,
  • बड़ी खबर LIVE: दिल्ली के तिलक नगर इलाके में ताबड़तोड़ फायरिंग, कुछ लोगों को चोटें आईं, मचा हड़कंप

  • ,
  • लोकसभा चुनावः BSP ने बस्ती में आखिरी क्षणों में बदला उम्मीदवार, दयाशंकर मिश्र की जगह लवकुश पटेल ने किया नामांकन

  • ,
  • लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 93 सीटों पर कल मतदान, कई केंद्रीय मंत्रियों की 'अग्निपरीक्षा'

  • ,
  • दुनियाः सुनीता विलियम्स कल तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए भरेंगी उड़ान और यूक्रेन में रूसी हवाई हमलों से बिजली गुल