दुनिया

पाकिस्तान: जनरल बाजवा के रिश्तेदार के खाते से अरबों का लेनदेन, जांच के लिए किया गया तलब

कमर जावेद बाजवा के करीबी रिश्तेदार को सभी प्रासंगिक दस्तावेजों और 2016 से 2023 की अवधि के लिए व्यक्तिगत और व्यावसायिक मूल सीएनआईसी, एफबीआर रिटर्न/घोषणा के साथ एएमएल एफआईए लाहौर के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग सर्कल (एएमएलसी) ने संदिग्ध लेनदेन की जांच के सिलसिले में पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) कमर जावेद बाजवा के करीबी रिश्तेदार मुहम्मद साबिर हमीद को तलब किया है। इन्हें मिट्ठू के नाम से जाना जाता है।

Published: undefined

पत्र में उद्धृत किया गया है कि समन घोषित व्यावसायिक प्रोफाइल के विपरीत उनके खातों में उच्च मात्रा में संदिग्ध लेनदेन के आरोप पर एजेंसी में चल रही आपराधिक जांच के अनुसार था। 

पत्र के अनुसार, मिट्ठू ने 19 बैंक खाते (14 स्थानीय और 5 विदेशी) बनाए रखे, जिनका कुल क्रेडिट टर्नओवर 5.34 अरब रुपये था। उन्हें सभी प्रासंगिक दस्तावेजों और 2016 से 2023 की अवधि के लिए व्यक्तिगत और व्यावसायिक मूल सीएनआईसी, एफबीआर रिटर्न/घोषणा के साथ एएमएल एफआईए लाहौर के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है।

Published: undefined

उन्हें उनके द्वारा दौरा किए गए सभी देशों की सूची लाने और अपनी यात्राओं का उद्देश्य साझा करने का निर्देश दिया गया है। मिट्ठू को अपने, अपने पति या पत्नी और परिवार के सदस्यों द्वारा आयोजित सभी ऑफशोर/शेल कंपनियों और व्यावसायिक वाहनों की सूची लाने का निर्देश दिया गया है। मिट्ठू को अपनी पत्नी और परिवार के सदस्यों द्वारा आयोजित सभी ऑफशोर/शेल कंपनियों और व्यावसायिक वाहनों की सूची लाने का निर्देश दिया गया है।

Published: undefined

इसके अलावा उन्हें अपनी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय संपत्ति, अपने परिवार के सदस्यों का भी रिकॉर्ड लाने का निर्देश दिया गया है। एफआईए ने उनके द्वारा सभी विदेशी मुद्रा खरीद का विवरण मांगा है। द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा, उनके या उनकी पत्नी या परिवार के सदस्यों द्वारा पाकिस्तान से बाहर ली गई विदेशी मुद्रा का विवरण भी मांगा गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined